Thursday , September 19 2024

St. Joseph : शिक्षक ज्ञान मंथन में साहित्यिक अभिरूचि के साथ दिखाया दमखम

शिक्षक-ज्ञान मंथन में सेंट जोसेफ कॉलेज की राजाजीपुरम शाखा विजयी

दो दिवसीय शिक्षक ज्ञान मंथन प्रतियोगिताओं का समापन

विद्यार्थी ज्ञान मंथन सीजन 3 में सीतापुर रोड शाखा बनी चैंपियन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सेंट जोसेफ समूह की सभी शाखाओं के टीचर्स व विद्यार्थियों के लिये स्व. ज्ञान चन्द्र अग्रवाल की स्मृति में दो दिवसीय शिक्षक ज्ञान मंथन का आयोजन सीतापुर रोड शाखा के ज्ञान स्मृति सभागार में किया गया। जिसमें सभी शाखाओं के शिक्षकों व शिक्षिकाओं के साथ विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया। 

शिक्षक ज्ञान मंथन में गुरूजनों व विद्यार्थियों के लिये विभिन्न साहित्यिक प्रतियोंगिताओं हिन्दी काव्य पाठ, अंग्रेजी काव्य पाठ, जस्ट ए मिनट, पिक्चर कंपोजीशन, पेंट योर इमेजिनेशन, क्विज, कैलीग्राफी, स्पिन द वर्डस आदि के आयोजन के साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में शिक्षकों के बीच रस्सा-कसी, शतरंज व कैरम जैसी प्रतियोगितायें कराई गयी। जिनमें गुरूजनों ने अपनी साहित्यिक अभिरूचि के साथ अपना दम-खम भी  दिखाया।

विद्यार्थियो के लिए आयोजित ज्ञान मंथन प्रतियोगिताओं में सीतापुर रोड शाखा सीजन 3 की चैंपियन बनी। वही रुचिखंड शाखा ने अपने पिछले प्रदर्शन को सुधारते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया। शिक्षक ज्ञान मंथन का खिताब राजाजीपुरम शाखा को मिला।

विद्यालय की उपलब्धि पर विद्यालय की संस्थापक अध्यक्ष पुष्पलता अग्रवाल ने सभी शिक्षक शिक्षकाओं को बधाई दी। उन्होंने कहाकि बच्चों के अंदर प्रतिभाओं को विकसित करने का कार्य करते रहे और आने वाले समय में भी बेहतर परिणाम दे एसी अपेक्षा रहेगी।

सेंट जोसेफ समूह के प्रबन्ध निदेशक अनिल अग्रवाल ने बताया कि शिक्षक ज्ञान मंथन में समूह की शाखाओं के प्रत्येक सदस्य को अपनी अभिरूचि के अनुसार किसी न किसी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना अनिवार्य होता है। जिन प्रतियोगिताओं के लिये वे अपने विद्यार्थियों को तैयार करते हैं उन्ही प्रतियोगिताओं में उनको भी अपनी क्षमताओं के अनुसार प्रदर्शन करना होता है। 

ज्ञान मंथन की प्रतियोगिताओं में मुख्य निर्याणक की भूमिका पायनियर मोंटसरी स्कूल की प्रधानाचार्या शर्मिला सिंह, लामार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की हिंदी एवं कला की शिक्षिका, ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज की शिक्षिकाओं एवं सेंट जोसेफ कॉलेज की निदेशक नम्रता अग्रवाल ने निभाई।