Friday , September 20 2024

पर्यावरण के अनुकूल डिलीवरी के लिए फ्लिपकार्ट और बजाज ऑटो ने की साझेदारी

हरित भविष्य की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया एवं तिपहिया कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड और भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में शुमार फ्लिपकार्ट ने फ्लिपकार्ट के लास्ट माइल डिलीवरी ऑपरेशंस में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के प्रयोग को गति देने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। यह सहयोग भारतीय ई-कॉमर्स परिदृश्य के हरित भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट के प्रवक्ताओं समरदीप सुबंध, प्रेसिडेंट (इंट्रासिटी बिजनेस यूनिट, बजाज ऑटो लिमिटेड), प्रभु बालाश्रीनिवासन, (वाइस प्रेसिडेंट, कॉमर्शियल, फ्लिपकार्ट ग्रुप) और हेमंत बद्री, (सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, व हेड, सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एंड रीकॉमर्स, फ्लिपकार्ट ग्रुप) द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इसने बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट के बीच दीर्घकालिक व्यापार साझेदारी की नींव रखी है। इसके तहत फ्लिपकार्ट को तकनीकी रूप से उन्नत कम से कम 1000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर कार्गो वाहनों की आपूर्ति की जाएगी। यह समझौता भविष्य में व्यापक सहयोग एवं बेड़े में विस्तार का मार्ग प्रशस्त करता है।

फ्लिपकार्ट के साथ एमओयू के बारे में बजाज ऑटो लिमिटेड के प्रवक्ता समरदीप सुबंध ने कहा, “जैसे-जैसे ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ेगा भारत में लास्ट माइल लॉजिस्टिक्स का प्रभाव काफी बढ़ जाएगा। आखिरी छोर तक लॉजिस्टिक्स में पर्यावरण के अनुकूल समाधान को बढ़ावा देना भारत के घरेलू ईकॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट का प्रमुख एजेंडा रहा है। थ्री व्हीलर्स में अग्रणी बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट ने 100 प्रतिशत पर्यावरण के अनुकूल फ्लीट तैयार करने की दिशा में हाथ मिलाया है। साझेदारी के तहत बजाज ऑटो दो वर्षों में 1000 से अधिक इलेक्ट्रिक कार्गो वाहन उपलब्ध कराएगा। अपने अभिनव डिजाइन और फीचर्स के दम पर बजाज कार्गो के ईटीईसी उत्पाद अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और विश्वसनीयता प्रदान करते हैं। बाजार में इन्हें तेजी से स्वीकृति मिल रही है।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट एवं हेड, सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एंड रीकॉमर्स हेमंत बद्री ने कहा, “भारत के घरेलू ई-कॉमर्स बाजार के रूप में हमारा मानना हैकि हमारे ऑपरेशंस का पर्यावरण एवं समाज पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। यह गठजोड़ बजाज ऑटो लिमिटेड और फ्लिपकार्ट के साथ-साथ पूरे भारतीय ई-कॉमर्स के परिदृश्य के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह पर्यावरण के अनुकूल सप्लाई चेन स्थापित करने की दिशा में कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम अपने लास्ट माइल डिलीवरी ऑपरेशंस में इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार शामिल करते हुए पर्यावरण के अधिक अनुकूल भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। यह आखिरी छोर तक डिलीवरी करने के लिए हमारे 100 प्रतिशत बेड़े को ईवीएस में बदलने की हमारी प्रतिबद्धता से भी जुड़ा है।

फ्लिपकार्ट ने क्लाइमेट ग्रुप की वैश्विक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पहल ईवी 100 के सदस्य के रूप में यह प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। इस तरह की रणनीतिक साझेदारियों से हम परिचालन दक्षता बढ़ाएंगे और एक हरित एवंअधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेंगे। दक्षता एवंसस्टेनेबिलिटी को बढ़ाना बजाज की सर्वोत्तम श्रेणी की ईवी तकनीक को अपनाने से फ्लिपकार्ट को अपने लास्ट माइल डिलीवरी ऑपरेशंस की दक्षता एवंसस्टेनेबिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह साझेदारी बजाज ऑटो और फ्लिपकार्ट दोनों को भारत के उभरते ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स परिदृश्य मेंपर्यावरण के अनुकूल समाधान अपनाने में अग्रणी बनाती है। यह गठजोड़ बजाज की ईवी तकनीक को सामने लाता है और लॉजिस्टिक्स में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को व्यापक रूप से अपनाने का मार्ग प्रशस्त करता है।