Thursday , September 19 2024

BBDU : दो दिवसीय ए-आई स्टार्टअप समिट-2024 का आगाज

स्टार्टअप में ए-आई के उपयोग और महत्व पर हुई चर्चा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय में दो दिवसीय ए-आई स्टार्टअप समिट 2024 का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय स्थित डॉ. अखिलेश दास गुप्ता आडिटोरियम में किया गया, जिसमें देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों के वक्ताओं ने अपने विचार रखे और ए-आई के महत्व पर चर्चा की। यह कार्यक्रम बीबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन अलका दास गुप्ता और प्रेसिडेंट विराज सागर दास के मार्गदर्शन और प्रेरणा से आयोजित हो रहा है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. एके मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. डॉ. एसएम के रिजवी, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के डीन प्रो. डॉ. प्रवीण कुमार शुक्ला ने किया। जिसमें आईआईटी कानपुर से प्रो. निश्चल वर्मा, ट्रिपल आईटी प्रयागराज से प्रो. विजेन्द्र सिंह, प्रो. कृष्ण प्रताप सिंह, प्रो. सोनाली अग्रवाल, अमेरिका स्थित डेल टेक्नालॉजी से अभिषेक शुक्ल, मेक्सिको से वरिष्ठ शोधकर्ता डॉ. संजू तिवारी, बीबीएयू लखनऊ से डॉ. पवन चौरसिया, आईईटी लखनऊ से डॉ. उपेन्द्र कुमार, यूके स्थित बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी से डॉ. आर्गेटा इलियाग, डॉ. मो. मेघात गैबर, अलस्टर यूनिवर्सिटी से डॉ. मुस्कान सिंह, जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ल्यूबेक से डॉ. स्वेन ग्रोपे, अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड बाल्टिमोर से डॉ. मानस गौर ने ए-आई से सम्बंधित विषयों पर अपने अपने विचार रखे।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. एके मित्तल ने कहा कि ए-आई जैसी तकनीकों से रोबोट को उन्हीं तर्कों के आधार पर चलाने का प्रयास किया जाता है जिसके आधार पर मानव मस्तिष्क काम करता है। यह मानव जीवन के लिए वरदान है, लेकिन विध्वंसक भी है, इसका सही उपयोग दैनिक कार्यों को आसान कर सकता है, लेकिन दुरूपयोग विध्वंसक हो सकता है।

स्कूल आफ इंजीनियरिंग के डीन प्रो. डॉ. प्रवीण कुमार शुक्ला ने बताया कि स्टार्टअप के लिए रचनात्मक सोच की जरूरत है और मौजूदा समस्याओं को इन्नोवेटिव तरीके से समाधान करना एक स्टार्टअप आइडिया हो सकता है।

अन्त में बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. डॉ. एसएमके रिजवी ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सबको धन्यवाद दिया तथा सभी के सफल और उज्वल भविष्य की कामना की।