Thursday , September 19 2024

महर्षि यूनिवर्सिटी : विशेष शिविर में ग्रामीणों को मतदान के प्रति किया जागरूक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी की राष्ट्रीय सेवा योजना के दोनों इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे विशेष शिविर के चतुर्थ दिन स्वयंसेवकों ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। अल्लूनगर डिगुरिया ग्राम में लोकतंत्र के महापर्व चुनाव के दृष्टिकोण से मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत स्वयंसेवकों ने ग्रामीणों को मतदाता का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि एक -एक मत का विशेष महत्व होता है, मतदान के दिन प्रत्येक मतदाता सर्वप्रथम मतदान करें तत्पश्चात ही कोई दूसरा कार्य करें। चुनाव से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी भी ग्रामीणों को दिया। 

मतदाता जागरूकता रैली निकालकर, स्वयंसेवकों ने सम्पूर्ण ग्रामवासियों को आने वाले सभी चुनाव में बढ़ – चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। राम प्रकाश दीक्षित (कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, इकाई -2) ने मतदाता जागरूकता रैली का कुशल नेतृत्व किया।

शिविर के बौद्धिक सत्र में डॉ. सपन अस्थाना (कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, इकाई -01 एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण) ने स्वयंसेवकों को भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप प्रोग्राम के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के रूप में अधिक जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार – प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। डॉ. सपन अस्थाना एएस कबीर (क्षेत्रीय निदेशक, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, युवा कार्यक्रम विभाग) से भेंटकर शिविर की गतिविधियों से अवगत कराया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भानू प्रताप सिंह ने स्वयंसेवकों को उनके द्वारा किए जा रहे विभिन्न उत्कृष्ट कार्य हेतु बधाई प्रेषित की। ग्रामीणों ने स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे विभिन्न सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की।