Thursday , September 19 2024

Amity University : एमिफोरिया-2024 में गूंजा ‘‘काशी बदली-अयोध्या बदली, अब मथुरा की बारी है…”

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की भावना के साथ आरम्भ हुए एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के वार्षिक उत्सव ‘एमिफोरिया-2024‘ के दूसरे दिन बुधवार को उत्साह की नई ऊँचाइयों पर पहुँच गया। पूरा परिसर रचनात्मकता और छात्रों की प्रतिभा का एक जीवंत दृश्य बन गया, जिसमें विविध सजावट, अनेक सुंदर कृत्रिम आभूषणों खान-पान के स्टॉल, मनोरंजक प्रतियोगिताओं और फन गेम्स के आयोजन शामिल थे।

एमीफोरिया का केंद्रीय मंच उत्सव की गतिविधियों का केंद्र बिंदु रहा, जहाँ एक ओर पद्मश्री अनूप जलोटा की उपस्थिति रही तो वहीं बहुप्रतीक्षित मेगा इवेंट, एक्ज्यूब्रेंस मिस्टर और मिस एमिटी की प्रतियोगिता की मेजबानी की गई।

दूसरे दिन ने छात्रों, शिक्षकों और आगंतुकों की बढ़ती भागीदारी देखी गई, जो उत्सव की समृद्ध विविधताओं और गतिविधियों का अनुभव करने के लिए आकर्षित हुए। आज की शाम को एक मोहक संगीत समारोह में तब्दील किया गया था जिसमें पद्म श्री से सम्मानित और प्रसिद्ध भजन एवं बॉलीवुड गायक अनूप जलोटा ने अपने मधुर कंठ से गीतों की प्रस्तुति दी। उनकी मनमोहक प्रस्तुतियों ने सभी को सम्मोहित किया। उन्होंने अपने मित्र पंकज उदास की स्मृति में उनका भावपूर्ण गीत चिठ्ठी आई है गाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गायन का आरम्भ अपने चर्चित भजन ‘‘काशी बदली-अयोध्या बदली, अब मथुरा की बारी है। राम खड़े हैं धनुष लिए, अब बंसी बजने वाली है…’’ से करते हुए एक के बाद एक ‘दुनियां चले न श्रीराम के बिना, मेरे मन में राम-तन में राम और ऐसी लगी लगन, मीरा हो गई मगन’’ आदि सुनाकर सभी को भाव विभोर कर दिया। उन्होेने मैं शायर तो नहीं, सहित कई फिल्मी गीत भी गाए।  

इस अवसर पर गायिका डा. प्रभा श्रीवास्तव ने ‘तुमको देखा तो ये ख्याल आया’ और सुचिता पांडे ने कभी राम बनके, कभी श्याम बनके गाकर अनूप जलोटा के साथ मंच साझा किया और अपनी मखमली आवाज का जादू बिखेरा।

प्रसिद्ध लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी की विशिष्ट अतिथि के रूप में भागीदारी ने शाम को और भी आकर्षक बना दिया। उनकी उपस्थिति ने छात्रों को जीवन में कला और संस्कृति के महत्व से परिचित कराते हुए कहाकि जब भी आपके परिसर में अनूप जलोटा जी जैसी विभूतियां आती हैं तो उनके जीवन से हमें सीखने का प्रयत्न करना चाहिए। उन्होने कहाकि आज का भारत नया भारत है जिसका भविष्य युवाओं के हाथों में है। युवाओं को परिश्रम के साथ वसुधैव कुटंबकम का अनुसरण करते हुए संपूर्ण राष्ट्र को अपना परिवार मानकर राष्ट्र निर्माण की दिशा में बढ़ना चाहिए। बतौर मुख्य अतिथि मौजूद उत्तर प्रदेश लेजिस्लेटिव काउंसिल के सदस्य मुकेश शर्मा ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है आज पूरा विश्व हमारी ओर आशा भरी निगाहों से देखता हैं। उन्होने कहा कि हमारे युवा हर क्षेत्र में आज अव्वल हो रहे हैं और निसंदेह वो भारत का नाम रौशन करेंगे।

कार्यक्रम में हेल्पयू ट्रस्ट के हर्षवर्धन अग्रवाल और रूपल अग्रवाल भी शामिल हुए। अतिथियों का स्वागत करते हुए विंग कमांडर डॉ. अनिल कुमार तिवारी (सेवानिवृत्त), उप प्रति कुलपति, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर, ने कहा कि पद्मश्री अनूप जलोटा और पद्मश्री मालिनी अवस्थी के आने से यह आयोजन एतिहासिक और अविस्मरणीय बन गया। उन्होने कहा कि, ‘हमारे छात्रों द्वारा दिखाई गई उत्साह और रचनात्मकता ने हमारे कैंपस को एक उत्सवी स्वर्ग में बदल दिया है। यह घटना उनके कठिन परिश्रम का एक प्रमाण है, जिसने इसे सभी के लिए एक यादगार अनुभव बना दिया है।

छात्र कल्याण डीन, एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ, प्रोफेसर मंजू अग्रवाल ने उत्सव के व्यापक प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘एमिफोरिया-2024 छात्रों के लिए अपनी प्रतिभा और जुनून को प्रदर्शित करने का एक जीवंत मंच के रूप में कार्य करता है, जो प्रतिभागियों के बीच समुदाय और साथीभाव की भावना को बढ़ावा देता है। 

इसके उपरान्त शाम का एक और आकर्षण ’’एक्सबेरेंस मिस्टर एंड मिस एमिटी प्रतियोगिता’’ आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता का एमिटी के विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। प्रतियोगिता के विजेता पूरे वर्ष विभिन्न सामाजिक कार्याें में एमिटी का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को कई राउंड में जज किया गया, जिसमें प्रतिभागियों ने रैंप पर अपना जोश और उत्साह दिखाया। इस प्रतियोगिता में धमाकेदार नृत्य प्रस्तुति के साथ सभी प्रतिभागियों का परिचय राउंड हुआ जिसमें उनसे रैम्प वाक भी कराया गया। प्रतियोगिता के कई दौर के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा नृत्य प्रस्तुतियों का आयोजन कार्यक्रम का एक आकर्षण रहा। 

आज की संध्या का आयोजन हेल्पयू ट्रस्ट के सहयोग से किया गया था। कार्यक्रम के दौरान एमिटी विवि के सभी विभागों के समस्त विभागाध्यक्ष और विद्यार्थी उपस्थित रहे।