Thursday , September 19 2024

बाल निकुंज : बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सुपर सेल्फ स्टडी क्लासेस की सुविधा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेज की सभी शाखाओं में एक्सपर्ट की सुपरविजन में ‘सुपर सेल्फ स्टडी क्लासेस” की सुविधा सुनिश्चित की गई है। इस कार्यक्रम के लिए चयनित छात्र-छात्राएं एक्सपर्ट फैकेल्टी के सुपरविजन में बोर्ड परीक्षा की तैयारी में प्रतिदिन 6 घंटे का समय दिया जा रहा है, जिससे बच्चों को सुविधा एवं लाभ मिल रहा है। कॉलेज प्रबंधन ने इस योजना के तहत मेधावी किंतु आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को सुविधा पहुंचाने की तरफ विशेष ध्यान दिया है। ऐसे बच्चों को अच्छी सुविधा देकर उन्हें मेरिट तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

बाल निकुंज इंटर कॉलेज मोहिबुल्लापुर गर्ल्स विंग की प्रधानाचार्या भगवती भंडारी ने बताया कि इस प्रोग्राम में कुछ चयनित मेधावियों को शामिल किया गया है, किंतु अन्य बच्चे भी बड़ी संख्या में इस प्रोग्राम का लाभ पाने की जुगत में लगे हुए हैं। प्रत्येक विषय के एक्सपर्ट के द्वारा स्टूडेंट्स का तत्काल समाधान कर अडचन को तुरंत खत्म किया जा रहा है। ऐसे समाधान से बच्चों का मेंटल स्टेटस अपग्रेड हुआ है।

बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी बेलीगारद की हाईस्कूल की छात्रा विभा पाल ने बताया कि जो तथ्य समझ में नहीं आता उसका तत्काल समाधान पाकर, परीक्षा की तैयारी में पूरी संतुष्टि मिल रही है।” बाल निकुंज इंटर कॉलेज गर्ल्स विंग की कक्षा 10 की छात्रा अनुष्का वर्मा ने बताया कि ‘टीचर्स का डायरेक्ट फोकस रहता है, हम यहां अपने पसंद के ग्रुप के साथ शांतिपूर्वक अच्छी तैयारी कर पा रहे हैं। इस तरह की तैयारी से मुमकिन लग रहा है की मेरिट में हम जरूर आएंगे।”