Thursday , September 19 2024

बाल निकुंज : अर्द्धवार्षिक परीक्षा के 165 टॉप 5 मेधावियों संग टीचर्स सम्मानित

लखनऊ। बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी शाखा में शुक्रवार को आयोजित मेधावी सम्मान समारोह का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद एकेटीयू के उप कुलसचिव डा. राजीव कुमार सिंह व एमडी एचएन जायसवाल ने मां सरस्वती पूजन व दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा व सेक्शनवार 165 टॉप फाइव मेधावियों को प्रशस्ति पत्र, शील्ड एवं पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही कक्षाध्यापकों को भी सम्मानित किया गया। बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया।

कॉलेज टॉप करने वाले मेधावियों में केजी-ll बी के सूर्यांश प्रताप सिंह ने 99.3% अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया। कक्षा-1 की इशिका यादव 98.72% अंकों के साथ दूसरे, कक्षा-1 (ब) की अनन्या सिंह 98.57% अंकों के साथ तीसरे, कक्षा 5 (ए) के निशांत शर्मा 97.77% ने चौथे और कक्षा 2 की तस्मिया 96.53% अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही।

मुख्य अतिथि डा. राजीव कुमार सिंह ने माता पिता के अभिनंदन किये जाने की परंपरा को सराहनीय बताते हुए कहाकि इससे बच्चे भारतीय संस्कृति से रूबरू होंगे। बाल निकुंज भारतीय संस्कृति व परंपरा का निर्वहन करने के साथ ही बच्चों को संस्कारित बना रहा है, जो सराहनीय है। उन्होंने कहाकि पढ़ाई के परिणामों में बच्चों के लिए अंकों का बड़ा महत्व है, लेकिन बेहतर अंकों के साथ ही बच्चों के टैलेंट पर भी ध्यान देना जरूरी है। हर बच्चे में टैलेंट होता है, जरूरत है उनके टैलेंट को पहचान कर उचित प्लेटफार्म मुहैया कराना। माता पिता के साथ ही टीचर्स की भी जिम्मेदारी है कि बच्चों के भीतर छुपी प्रतिभा को पहचाने और उसे आगे बढ़ाने में सहयोग करें। 

डा. राजीव कुमार सिंह ने कहाकि नन्हें मुन्ने बच्चों के बीच आकर मुझे अपना बचपन याद आ गया। एक कहानी के माध्यम से उन्होंने कहाकि यदि आपने मन में कुछ अच्छा कार्य करने की ठान ली है तो विपरीत परिस्थितियों में भी सफलता अवश्य मिलेगी। इस अवसर पर कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, प्रिंसिपल रश्मि शुक्ला, उप प्रधानाचार्य शैलेंद्र सिंह, मोहिबुल्लापुर गर्ल्स विंग की प्रिंसिपल भगवती भंडारी, सभी इंचार्ज, शिक्षक, अभिभावक उपस्थित रहे।