Friday , September 20 2024

IIT Kanpur : 2 दिवसीय संगोष्ठी संग एमएफसीईएम का शुभारंभ

• केंद्र बायोमेडिकल इंजीनियरिंग नवाचारों का नेतृत्व कर रहा है

• एमएफसीईएम की स्थापना भूपत और ज्योति मेहता फैमिली फाउंडेशन के श्री राहुल मेहता के उदार सहयोग से की गई

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) ने बायोमेडिकल इंजीनियरिंग नवाचारों में सफलताओं को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से मेहता फैमिली सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन (एमएफसीईएम) का उद्घाटन किया। इस केंद्र की स्थापना भूपत और ज्योति मेहता फैमिली फाउंडेशन (एमएफएफ) के राहुल मेहता के उदार सहयोग से की गई है और 6 नवंबर, 2023 को दो दिवसीय उद्घाटन संगोष्ठी के साथ इसका औपचारिक उद्घाटन किया गया। यह केंद्र इंजीनियरिंग और चिकित्सा के अभिसरण पर अनुसंधान के लिए सहयोग करने के लिए शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को एक साथ लाएगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. अभय करंदीकर ने मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की। राहुल मेहता ने केंद्र के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया जो अगली पीढ़ी के स्वास्थ्य सेवा नवाचार को आगे बढ़ाने और विभिन्न इंजीनियरिंग और चिकित्सा विषयों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो (यूसीएसडी) में बायोइंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति और केंद्र के सलाहकार डॉ. शंकर सुब्रमण्यम भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत औपचारिक रिबन काटने और एक स्मारक पट्टिका के अनावरण के साथ हुई, जो उत्कृष्टता के इस अद्वितीय केंद्र की स्थापना में मेहता परिवार के महत्वपूर्ण योगदान का प्रतीक है।

प्रोफेसर एस गणेश, कार्यवाहक निदेशक, आईआईटी कानपुर ने इस मौके पर कहा, “आईआईटी कानपुर मानता है कि मेडटेक और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में नवाचार का भविष्य इंजीनियरिंग और चिकित्सा के गतिशील अंतर्संबंध पर विशेष जोर देने के साथ कई विषयों के अभिसरण पर निर्भर करता है। हम परिसर में एमएफसीईएम की स्थापना करके बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के अंतःविषय क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान को बढ़ावा देने की दिशा में उनके उदार योगदान के लिए श्री राहुल मेहता और मेहता फैमिली फाउंडेशन के प्रति अपनी गहरी सराहना व्यक्त करते हैं।”

मेहता फैमिली फाउंडेशन (एमएफएफ) के राहुल मेहता ने कहा, “मेहता फैमिली फाउंडेशन के तहत, शुरुआत से ही हमारी प्राथमिकता जीवन की गुणवत्ता की पहल का समर्थन करना रही है। हमने वैश्विक शैक्षणिक सहयोग के माध्यम से बौद्धिक प्रतिभा को पोषित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा को आगे बढ़ाने की दृष्टि से 100 से अधिक संगठनों को वित्त पोषित किया है। आईआईटी कानपुर में एमएफसीईएम उसी लक्ष्य के साथ संरेखित है, और इसके माध्यम से, हम चिकित्सा और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अनुसंधान को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं।”

अनुसंधान संगोष्ठी में एमएफसीईएम के तीन प्राथमिक अनुसंधान क्षेत्रों में आणविक चिकित्सा, पुनर्योजी चिकित्सा और डिजिटल चिकित्सा सहित प्रमुख वैश्विक विशेषज्ञों की सम्मोहक प्रस्तुतियाँ शामिल थीं।

पहले दिन, कार्यक्रम की शुरुआत राइस यूनिवर्सिटी में बायोइंजीनियरिंग के अध्यक्ष डॉ. गैंग बाओ के मुख्य भाषण से हुई। डॉ. बाओ ने रोग उपचारों के लिए नैनोमेडिसिन और जीनोम संपादन के अनुप्रयोगों की व्याख्या की। कार्किनो हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, एक प्रौद्योगिकी-संचालित ऑन्कोलॉजी मंच, जिसका फोकस ऑन्कोलॉजी अभ्यास में आणविक चिकित्सा पर है, के डॉ. आर. वेंकटरमणन द्वारा अरबिंदो नाथ बोस उद्यमिता व्याख्यान दिया गया। 

डिजिटल चिकित्सा की तीव्र प्रगति को पहचानते हुए, संगोष्ठी के दूसरे दिन इस क्षेत्र के विविध अनुसंधान क्षेत्रों के लिए एक सत्र समर्पित किया गया। यूसीएसडी के डॉ. शंकर सुब्रमण्यम ने मुख्य भाषण दिया और अल्जाइमर जैसी स्थितियों में मस्तिष्क कैसे रीप्रोग्रामिंग से गुजरता है, इसे समझने में डिजिटल मेडिसिन के अनुप्रयोग पर प्रकाश डाला। उसी सत्र में, आईआईटी कानपुर से डॉ. प्रियंका बागड़े ने हेल्थकेयर में आईओटी के बढ़ते दायरे के बारे में जानकारी प्रदान की।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो के डॉ. शंकर सुब्रमण्यम और केंद्र के सलाहकार ने कहा, “आज के समय में इंजीनियरिंग और चिकित्सा के इंटरफेस पर चुनौतियां एक बहु-विषयक दृष्टिकोण को अनिवार्य करती हैं। एमएफसीईएम के साथ आईआईटी कानपुर बायोइंजीनियरिंग, बायोइनफॉरमैटिक्स, सिस्टम बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, सेलुलर और आणविक चिकित्सा, नैनो इंजीनियरिंग और अन्य जैसे महत्वपूर्ण डोमेन में सहयोगात्मक अनुसंधान में उतरने में सक्षम है।

एमएफसीईएम के समन्वयक प्रोफेसर नितिन गुप्ता ने कहा, “एमएफसीईएम की स्थापना भारत और दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से अनुसंधान और विकास के लिए समर्पित एक अग्रणी संस्थान के रूप में आईआईटी कानपुर की स्थिति को मजबूत करती है।”

पुनर्योजी चिकित्सा पर एक विशेष सत्र था जहां आईआईटी बॉम्बे के डॉ. शमिक सेन ने स्टेम सेल निचेस की इंजीनियरिंग और भौतिक सूक्ष्म वातावरण द्वारा उनके विनियमन को समझने पर मुख्य भाषण दिया। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर जयंधरन राव ने स्वदेशी जीन थेरेपी प्रौद्योगिकियों और अवधारणा से उनके क्लीनिकल प्रयोगों तक की यात्रा के बारे में बात की।

संगोष्ठी ने छात्रों को ज्ञानवर्धक चर्चा, पोस्टर और प्रतिष्ठित वक्ताओं के साथ बातचीत के माध्यम से एमएफसीईएम के तीन फोकस क्षेत्रों में अपने शोध कार्य को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान किया। अन्य मनोरंजक सत्र भी थे जैसे डॉ. शंकर सुब्रमण्यम द्वारा आयोजित विज्ञान प्रश्नोत्तरी बाउल, जो कुछ रोमांचक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सभी के लिए खुला सत्र था।

एमएफसीईएम चिकित्सा समस्याओं के लिए नवीन और टिकाऊ इंजीनियरिंग समाधान विकसित करने के दृष्टिकोण को आगे बढ़ा रहा है। केंद्र आईआईटी कानपुर की मौजूदा ताकत पर आधारित है और इसमें विभिन्न इंजीनियरिंग और विज्ञान विभागों के संकाय, जैसे: जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग (बीएसबीई); कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग; केमिकल इंजीनियरिंग; रसायन विज्ञान और संज्ञानात्मक विज्ञान शामिल हैं l