Friday , September 20 2024

रेशमी धागों से परम्परा को बुन रहे हुनरमंदों को मिलेगा ‘रेशम रत्न सम्मान’

-इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में शुरू हुआ ‘यूपी मेगा स्टेट एक्सपो’

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। रेशम की बात निकले तो रंगों में ढला, नर्म धागों की गिरहों में बंधा, नाजुक सा एहसास जेहन में उतर जाता है…यही एहसास अवध की फिजा में घोलने को तैयार है उत्तर प्रदेश मेगा स्टेट एक्सपो 2023…।

शुक्रवार से इस विशेष, भव्य, अनूठे एक्सपो की शुरुआत गोमतीनगर के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुई है। खासियत यह है कि रेशम की जितनी किस्में देशभर में मौजूद हैं, वो सब की सब इस एक एक्सपो में आपको एकसाथ मिल जाएंगी। फिर चाहे वह तमिलनाडु का पोचमपल्ली हो, कर्नाटक का कांजीवरम व मैसूर सिल्क, मध्यप्रदेश की चंदेरी, उत्तर प्रदेश का बनारसी सिल्क, महाराष्ट्र की पैठनी, असम का मूंगा व ऐरी सिल्क या फिर झारखण्ड का टसर सिल्क। रेशम के कद्रदानों के लिए यहां पूरी रेंज मौजूद है। चूंकि मौका दीपावली जैसे त्योहार का है तो दामों पर विशेष छूट भी रखी जा रही हैं ताकि रेश्म खरीदने की चाहत में बजट आड़े न आए।

रेशम निदेशालय, केन्द्रीय रेशम बोर्ड (भारत सरकार), खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग, माटीकला बोर्ड, एवं ओडीओपी एमएसएमई विभाग) के संयुक्त तत्वावधान में लगाई गई यह भव्य प्रदर्शनी एवं मेला व्यवसाय व निवेश को बढ़ावा देने के साथ-साथ विविध संस्कृतियों की एक मिलीजुली झांकी भी प्रस्तुत करेगा।

मेले के प्रति लोगों का, विशेषकर यहां आने वाले पर्यटकों का आकर्षण बढ़ाने के उद्देश्य से पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रतिदिन सायंकाल पारम्परिक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। यहां लगभग 200 स्टॉल प्रदर्शनी एवं ब्रिकी हेतु लगाए गए हैं। जिनमें हथरकरघा विभाग के बुनकरों, समितियों एवं हस्तशिल्पियों द्वारा उत्पादों का विक्रय किया जाएगा। केन्द्रीय रेशम बोर्ड (भारत सरकार) द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों यथा कर्नाटक के कांजीवरम् एवं मैसूर, तमिलनाडू पोचमपल्ली, मध्य प्रदेश के चन्देरी सिल्क इत्यादि की दुकानें लगवाई जाएंगी। 

रैम्प पर बिखरेगी रेशम की आभा

मेले में खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड एवं रेशम विभाग के संयुक्त तत्वाधान में फैशन शो का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें बुनकरों द्वारा बनाये गये वस्त्रों का प्रदर्शन होगा। 

16 हुनरमंदों को मिलेगा ‘रेशम रत्न सम्मान’

मेले के दौरान यहां रेशम विभाग द्वारा चयनित 16 लाभार्थियों को “पं0 दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान” दिया जाएगा। साथ ही रेशम विभाग द्वारा पारदर्शिता एवं लाभार्थियों को ऑनलाइन सेवाएं देने हेतु विकसित किए गए “रेशम मित्र पोर्टल” का लोकार्पण तथा “रेशम मित्र पत्रिका” का विमोचन भी प्रस्तावित है। इसके अलावा खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं माटीकला बोर्ड के लाभार्थियों को टूल-किट वितरण किया जाना प्रस्तावित है।