Friday , September 20 2024

वॉकहार्ट लिमिटेड : एबिटा में 3 गुना उछाल के साथ वित्त वर्ष 2023 के चौथी तिमाही में किया मजबूत प्रदर्शन

वॉकहार्ट लिमिटेड का बिज़नेस टर्नअराउंड का लक्ष्य

 अमेरिकी कारोबार के पुनर्गठन और सीरम के साथ वैक्सीन गठजोड़ की महत्वपूर्ण रणनीतिक पहल

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। वैश्विक फार्मास्युटिकल और बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में अग्रणी वॉकहार्ट लिमिटेड अपने बिज़नेस टर्नअराउंड का लक्ष्य लेकर चल रही है और इसके लिए उसने महत्वपूर्ण रणनीतिक पहलों पर काम किया है। कंपनी अमेरिकी कारोबार के पुनर्गठन, यूके में वैक्सीन निर्माण के लिए सीरम के साथ वैक्सीन गठजोड़ और कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए नोवेल एंटीबायोटिक्स अनुसंधान पर बड़ी नजर रख रही है। वित्त वर्ष 2023 के चौथी तिमाही के लिए, कंपनी ने राजस्व में 7% की सालाना वृद्धि के साथ एबिटा में तीन गुना उछाल के साथ रु. 47 करोड के साथ मजबूत परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया है।

अपने अमेरिकी परिचालन के पुनर्गठन में, कंपनी मॉर्टन ग्रोव में अपनी विनिर्माण सुविधा को बंद कर रही है और साइट को अनुबंध निर्माण संगठनों को स्थानांतरित कर रही है। इस पुनर्गठन के परिणामस्वरूप 12 मिलियन यूएस डॉलर की वार्षिक बचत होने का अनुमान है। पुनर्गठन के बाद कंपनी 40 प्रतिशत सकल मार्जिन के साथ बिक्री बनाए रखना चाहती है और थर्ड पार्टी के माध्यम से उच्च मार्जिन के साथ कुछ उत्पादों का निर्माण करना चाहती है।

इसके अतिरिक्त, मार्च 2022 में कंपनी ने अपनी यूके सुविधा में टीकों के निर्माण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ 51:49 (वॉकहार्ट 51 और सीरम 49) संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किए थे। आरक्षण क्षमता के लिए योगदान के रूप में, वॉकहार्ट को 10 मिलियन पाउंड का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। सीरम के साथ अनुबंध 15 वर्षों में 150 मिलियन खुराक के लिए है और उसने पहले ही इसके लिए दो टीकों की पहचान कर ली है। कंपनी अगले 8-12 महीनों में विनियामक अनुमोदन और प्रदर्शन बैचों के बाद इन टीकों का निर्माण करने की योजना बना रही है।

वॉकहार्ट एक अग्रणी अनुसंधान एवं विकास कंपनी है और इसके पास एंटीबायोटिक्स में एंड-टु-एंड ड्रग डिस्कवरी प्रोग्राम्स हैं। कंपनी के छह प्रोग्राम्स को यूएसएफडीए द्वारा योग्य संक्रामक रोग उत्पाद (क्यूआईडीपी) का दर्जा दिया गया है। कंपनी का नया एंटीबायोटिक – एम्रोक, जिसका भारत में पहले से ही विपणन किया जा रहा है, को अगले छह से नौ महीनों में आठ अन्य उभरते बाजारों में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। प्रमुख नवीन एंटीबायोटिक – WCK 5222 वर्तमान में ग्लोबल फेज थ्री नैदानिक परीक्षणों के अधीन है, जिसके अगले 15-18 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। कंपनी को 2025 तक अमेरिका, चीन और भारत में उत्पाद का विपणन करने की उम्मीद है।

वॉकहार्ट एक वैश्विक फार्मास्युटिकल और जैव प्रौद्योगिकी संगठन है, जो एक स्वस्थ दुनिया के लिए सस्ती, उच्च गुणवत्ता वाली दवाएं प्रदान करता है। यह फार्मास्यूटिकल्स, जैव प्रौद्योगिकी और उन्नत सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की श्रृंखला के क्षेत्र में प्रासंगिकता के साथ भारत का अग्रणी अनुसंधान-आधारित वैश्विक स्वास्थ्य सेवा उद्यम है। कंपनी के 3 अनुसंधान केंद्र और 12 विनिर्माण संयंत्र हैं, जिसमें फार्मास्युटिकल और बायो-फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन, सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) और टीकों के निर्माण और विपणन से लेकर व्यवसाय शामिल हैं।

कंपनी ने समय के साथ परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन में सुधार दर्ज किया है और वित्तीय वर्ष 2017 में अपने दीर्घकालिक विदेशी ऋण को रु. 3,218 करोड़ से कम करके रु. 608 करोड़ पर लाने में कामयाब रही है। वित्त वर्ष 2023 के चौथी तिमाही के लिए, कंपनी ने राजस्व में 7% की वृद्धि के साथ रु. 710 करोड और एबिटा तीन गुना बढ़कर रु. 710 करोड़ हुआ है।

हाल ही में, केयर रेटिंग्स लिमिटेड (CARE Ratings) ने कंपनी को CARE BBB- की रेटिंग दी है और कंपनी की दीर्घकालिक/अल्पकालिक बैंक सुविधाओं और गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर के लिए CARE BBB- (ट्रिपल बी माइनस) की रेटिंग की पुष्टि की है। मजबूत परिचालन प्रोफ़ाइल और अनुभवी प्रमोटरों के साथ-साथ समूह द्वारा बनाए रखी गई स्वस्थ तरलता के कारण दृष्टिकोण कारकों में पुन: पुष्टि और संशोधन हुआ है।