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30 से ज्यादा नए शहरों में पहुंच के साथ फ्लिपकार्ट मिनट्स ने दर्ज किया तेज विकास

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। फ्लिपकार्ट की क्विक कॉमर्स ऑफरिंग फ्लिपकार्ट मिनट्स ने शानदार प्रदर्शन के साथ साल 2025 का सफर पूरा किया है। ग्राहकों के भरोसे, सर्विस के विस्तार और ज्यादा मांग वाली कैटेगरी में ज्यादा एंगेजमेंट का इसके प्रदर्शन में अहम योगदान रहा। इस प्लेटफॉर्म पर 2025 की दूसरी छमाही में सालाना आधार पर 16 गुना ज्यादा ऑर्डर मिले और इस साल 5.3 करोड़ से ज्यादा यूनीक विजिटर्स आए।

इस प्लेटफॉर्म को अपनाने वालों में जेन जी सबसे आगे हैं। उनके बाद छात्रों का नंबर है। ग्राहकों के भरोसे से भी इसे मजबूती मिली है। 6 लाख से ज्यादा ग्राहक ऐसे हैं, जो 7 दिन के भीतर दोबारा ऑर्डर कर देते हैं। इस साल फ्लिपकार्ट मिनट्स ने 30 नए शहरों में परिचालन शुरू किया। इसमें टियर 2 और 3 क्षेत्रों पर फोकस किया गया। यह देशभर में नजदीकी स्तर पर फुलफिलमेंट नेटवर्क स्थापित करने के फ्लिपकार्ट के लक्ष्य को दिखाता है, जिसमें स्पीड (तेजी), एक्सेस (आसान पहुंच) और अफॉर्डिबिलिटी (किफायत), तीनों को साथ लाया गया है।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस, री-कॉमर्स एवं मिनट्स के प्रमुख हेमंत बद्री ने कहा, ‘फ्लिपकार्ट मिनट्स सिर्फ विकास नहीं कर रहा है, बल्कि यह भारत में जमीनी स्तर पर क्विक कॉमर्स को नई परिभाषा दे रहा है। फ्लिपकार्ट की मजूबत परिचालन क्षमताओं के दम पर इस साल हमने बड़े पैमाने पर भरोसा डिलीवर किया और पूरे देश में ग्राहकों का विश्वास जीता। हमने उल्लेखनीय विकास दर्ज किया है और इसमें मिलने वाला रिपीट बिजनेस दिखाता है कि फ्लिपकार्ट मिनट्स किस तरह से लोगों के जीवन में अहम भूमिका निभा रहा है।’ ‘हर ऑर्डर को बिना बाधा के सटीक तरीके से इंजीनियर्ड, टेक्नोलॉजी आधारित सप्लाई चेन और बेहतर पार्टनर इकोसिस्टम के दम पर डिलीवर करते हुए हमने सतत विकास किया है। आगे भी हमारा फोकस पहुंच बढ़ाने, असॉर्टमेंट की विविधता बढ़ाने और मिनट्स से जुड़े अनुभव को देशभर में लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने पर रहेगा।”

भारत के ज्यादा मांग वाले मेट्रो और अन्य उभरते शहरों में बढ़ा रहे रणनीतिक मौजूदगी 

फ्लिपकार्ट मिनट्स ने रणनीतिक रूप से भारत के बड़े मेट्रो शहरों और ज्यादा संभावनाओं वाले टियर 2 एवं 3 शहरों में विस्तार किया है। इस प्लेटफॉर्म ने चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, कानपुर, पटना और गुवाहाटी जैसे कई मेट्रो शहरों में 10 मिनट में डिलीवरी के अपने वादे को विस्तार दिया है। साथ ही लगातार सुनिश्चित कर रहा है कि पहले से सोचकर की गई खरीदारी (प्लान्ड रीस्टॉकिंग) से लेकर अचानक पड़ी जरूरत के उत्पादों तक, ग्राहकों की हर मांग को तेजी से पूरा किया जाए।

तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए फ्लिपकार्ट ने टियर 2 और टियर 3 के नए शहरों में भी अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। इनमें मोहाली, हाजीपुर, आरा, बिहार शरीफ, रोहतक, आसनसोल, दुर्गापुर, पंचकूला, जिराकपुर, मुजफ्फरपुर और सोनीपत जैसे नाम शामिल हैं। प्लेटफॉर्म के तेज विकास में रियल टाइम इन्वेंटरी प्लानिंग, भरोसेमंद लास्ट-माइल नेटवर्क, स्थानीय एवं शहर की जरूरत के हिसाब से असॉर्टमेंट की रणनीति का अहम योगदान है।

किसानों के बड़े नेटवर्क के माध्यम से ताजा उत्पादों की खरीद : फ्लिपकार्ट मिनट्स को अपनाने में ताजा उत्पादों की उपलब्धता का बड़ा योगदान है। अपनी प्रमुख पहल ‘समर्थ कृषि’ का लाभ उठाते हुए इस प्लेटफॉर्म ने सीधे 2000 से ज्यादा किसानों से ताजा उत्पाद खरीदने की व्यवस्था बनाई है। इससे सीधे खेत से घर (फॉर्म टु होम) सप्लाई चेन बनाना संभव हुआ है, जिससे ताजगी और किफायत, दोनों मिलते हैं। इस साल फल एवं सब्जियां फ्लिपकार्ट मिनट्स के प्रमुख उत्पाद रहे हैं। हर बास्केट में इनकी 45 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है। प्रशिक्षण के माध्यम से फ्लिपकार्ट मिनट्स हजारों किसानों पर सीधा प्रभाव डाल रहा है और उन्हें उपज बढ़ाने, राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच बढ़ाने और ज्यादा मोलभाव करने में सक्षम बना रहा है। फ्लिपकार्ट मिनट्स ने ग्राहकों को 9 रुपये की शुरुआती कीमत में ताजा फलों तक पहुंच दी है। वहीं किसानों को मांग के पूर्वानुमान, बेहतर कीमत और फसल कटाई के बाद की बेहतर प्रक्रियाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है।

डेली एसेंशियल्स, ताजा उत्पाद और ट्रेंड वाली कैटेगरी में हो रहा तेज विकास : 2025 में मांग मुख्य रूप से फलों, सब्जियों, बेवरेजेज, डेयरी, स्नैक्स एवं होम केयर जैसी रोजाना की जरूरत के उत्पादों (डेली एसेंशियल्स) के इर्द-गिर्द रही। ये उत्पाद रोजाना के ऑर्डर का आधार रहे हैं। ब्यूटी एवं पर्सनल केयर भी तेजी से बढ़ती कैटेगरी में से है। तुरंत ग्रूमिंग एवं स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चाहने वाले ग्राहकों की ओर से इनकी मांग बढ़ी है। जेम्स एंड ज्वेलरी, प्रीमियम इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर और मोबाइल भी ऐसी अन्य कैटेगरी में शामिल हैं, जिनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। 2025 की पहली छमाही की तुलना में दूसरी छमाही में इनमें 10 गुना ज्यादा मांग देखने को मिली है।

लाइफस्टाइल एवं डिस्कवरी वाले सेगमेंट भी तेजी से विस्तार कर रहे हैं। इनमें वीमेन्स वेस्टर्न्स, मेन्स एथनिक, मेकअप और पर्सनल हेल्थकेयर जैसे प्रोडक्ट शामिल हैं।

ग्राहकों की आदत बदल रही है, इसलिए मिल रहे हैं रिपीट ऑर्डर्स : मिनट्स के विकास में एक प्रमुख कारक के रूप में ग्राहकों में रिपीट ऑर्डर की बढ़ती आदत भी है। बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई और एनसीआर जैसे अग्रणी बाजारों में ग्राहक हर महीने औसतन 50 लाख से ज्यादा ऑर्डर कर रहे हैं, जो लोगों की बदलती आदत और इस नए सर्विस मॉडल में बढ़ते भरोसे का संकेत है। कई स्टोर ऐसे हैं, जहां ऑर्डर के मामले में सतत प्रदर्शन देखने को मिला है। नए क्लस्टर तेजी से बढ़ रहे हैं और मैच्योर जोन में फ्रिक्वेंसी ज्यादा है।

स्थानीय ब्रांड्स एवं डिजिटल फर्स्ट सेलर्स के विकास को गति : फ्लिपकार्ट मिनट्स स्थानीय एवं डिजिटल फर्स्ट ब्रांड्स की बाजार तक पहुंच को लगातार बढ़ा रहा है, जिससे उन्हें अपना कारोबार उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने में मदद मिली है। इस साल फ्लिपकार्ट मिनट्स ने राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय स्तर पर 200 से ज्यादा डिजिटल फर्स्ट ब्रांड्स के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया है। मॉन्डलेज, दावत, सुहाना, आनंद स्वीट्स, ताली फूड्स, बिस्व बंगला, ननिहाल, साइकिल अगरबत्ती, मैसूर संदल सोप जैसी कंपनियों को जोड़ा गया है, जिससे विभिन्न शहरों में ग्राहकों के पास स्थानीय विकल्प बढ़े हैं। फ्लिपकार्ट मिनट्स की मजबूत हाइपरलोकल प्रजेंस से डी2सी ब्रांड्स को ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिली है।

पर्यावरण संरक्षण के साथ परिचालन में उत्कृष्टता : इस साल फ्लिपकार्ट मिनट्स ने हर स्टोर पर ग्रीन पैकेजिंग (पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग) की शुरुआत करते हुए सस्टेनेबल इकोसिस्टम (पर्यावरण के अनुकूल व्यवस्था) बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती दी है। अब तक 20 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने इसे अपनाया है और इस पहल को अपना समर्थन दिया है, जो इस लक्ष्य और मिनट्स के सर्विस मॉडल में ग्राहकों के भरोसे को दिखाता है। इसके अतिरिक्त इस साल 1 करोड़ से ज्यादा डिलीवरी इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से की गई, जो कार्बन फुटप्रिंट कम करने और ज्यादा जिम्मेदार एवं पर्यावरण के प्रति लचीली कंपनी बनने के फ्लिपकार्ट के प्रयासों के अनुरूप है।

टेक्नोलॉजी आधारित और उपभोक्ताओं को केंद्र में रखने वाले प्रयासों से बढ़ी सहूलियत और मजबूत हुआ भरोसा फ्लिपकार्ट मिनट्स का प्रदर्शन टेक्नोलॉजी एवं परिचालन के स्तर पर फ्लिपकार्ट ग्रुप की क्षमताओं पर आधारित है। इस सर्विस में एआई आधारित मांग पूर्वानुमान, रियल टाइम इन्वेंटरी सिंक्रोनाइजेशन, ऑटोमेटेड डार्क स्टोर ऑपरेशन और इंटेलीजेंट रूटिंग जैसे फीचर्स का लाभ लेते हुए सही तरह से मांग को पूरा करना और पीक ऑवर्स में तय समय के भीतर लगातार डिलीवरी कर पाना संभव होता है। 

स्मार्टफोन एक्सचेंज प्रोग्राम में रियल टाइम वैल्यूएशन और डोरस्टेप पिकअप की सुविधा मिलती है। हाई वैल्यू परचेज के मामले में यह खास सुविधा है, जिससे ऑनलाइन शॉपिंग की सहूलियत को नई परिभाषा मिली है। 2025 में क्विक कॉमर्स को लेकर बढ़ती मांग भारत में आधुनिक परिवारों के खरीदारी के अनुभव में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती है। विभिन्न शहरों में फ्लिपकार्ट मिनट्स की स्वीकार्यता बढ़ रही है। इसे देखते हुए फ्लिपकार्ट मिनट्स लगातार फ्लिपकार्ट की परिचालन एवं टेक्नोलॉजी क्षमताओं का लाभ लेते हुए ग्राहकों को वैल्यू, क्वालिटी, स्पीड और कन्वीनियंस दे रहा है, जिसकी उन्हें उम्मीद रहती है।