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क्रोमा : पिछले साल के मुकाबले 30% बढ़ी एयर प्यूरीफायर की मांग

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत के विश्वसनीय ओम्नी-चैनल इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर और टाटा समूह के एक सदस्य, क्रोमा ने अपने ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्स में 2025 की बिक्री के आंकड़ों के आधार पर एयर प्यूरीफायर खरीद के बारे में जानकारी जारी की है। यह डेटा दर्शाता है कि एयर प्यूरीफायर की मांग भारत के किन क्षेत्रों में सबसे अधिक थी। बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं, उपभोक्ताओं के खरीदारी निर्णयों पर डिज़ाइन और तकनीक के प्रभाव के बारे में भी इसमें जानकारी मिलती है। यह जानकारी उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों और बाजार के रुझानों को भी समझने में मदद करती है।

रिपोर्ट के अनुसार, क्रोमा में हुई एयर प्यूरीफायर की कुल बिक्री में से 72% दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हुई। जो वहाँ की लगातार खराब हवा की गुणवत्ता की चुनौतियों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को दर्शाती है। महाराष्ट्र 12% के साथ दूसरे स्थान पर रहा और कर्नाटक में 4% बिक्री थी। यह आँकड़े संकेत देते हैं कि अन्य राज्यों में भी वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता और एयर प्यूरीफायर अपनाने की प्रवृत्ति धीरे-धीरे बढ़ रही है।

ज़्यादा से ज़्यादा उपभोक्ता HEPA फिल्टर चुन रहे हैं, क्योंकि उनमें धूल, पराग, और फफूँद जैसे हवा में मौजूद कणों को हटाने की क्षमता होती है। प्रदूषकों और गंधों से व्यापक सुरक्षा के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा (pre-filters, सक्रिय कार्बन फिल्टर, और UVC LED तकनीक के कॉम्बिनेशन) वाले उन्नत मॉडल भी कई खरीदारों ने चुने हैं।

इन्फिनिटी रिटेल लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा, “एयर प्यूरीफायर अब विशिष्ट या केवल मौसमी उत्पाद के तौर पर नहीं देखे जाते हैं, बल्कि ये पूरे साल की एक अनिवार्य आवश्यकता बन गए हैं, खासकर दिल्ली-एनसीआर जैसे शहरों में  उपभोक्ताओं के लिए। क्रोमा में, हमारा मुख्य ध्यान  उपभोक्ताओं को उनके कमरे के आकार, बजट और स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के आधार पर सही प्यूरीफायर चुनने में मार्गदर्शन करने पर केंद्रित है। हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उपभोक्ताओं को उन्नत तकनीक और उनके घरों में आसानी से फिट होने वाले डिज़ाइन आसानी से मिल सकें।”

उपभोक्ताओं ने ‘सफेद’ रंग को सबसे ज़्यादा पसंद किया है। एक अध्ययन से पता चलता है कि भारत भर में बेचे गए 77% एयर प्यूरीफायर सफेद रंग के थे, इसके बाद 19% काले और 4% मेटैलिक शेड्स के थे। यह आंकड़ें बताते हैं कि  उपभोक्ता अभी भी न्यूट्रल, मिनिमलिस्ट रंगों को पसंद करते हैं जो घर की अधिकांश सजावट के साथ आसानी से घुलमिल जाते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि ₹5,000 से ₹15,000 रुपये की बजट रेंज मात्रा के हिसाब से सबसे बड़ा सेगमेंट है, इस सेगमेंट में कुल एयर प्यूरीफायर बिक्री में क्रोमा का हिस्सा 49% का रहा है। सुपर-प्रीमियम सेगमेंट में क्रोमा में हुई बिक्री का हिस्सा 36% रहा है, जो अगली बड़ी श्रेणी है, जो दर्शाता है कि अधिक उपभोक्ता बेहतर कवरेज और स्मार्ट सुविधाओं वाले उच्च-स्तरीय उत्पादों में निवेश करने के लिए तैयार हैं। फिलिप्स और डायसन ने मिलकर 2025 में क्रोमा में एयर प्यूरीफायर की कुल बिक्री का 84% हिस्सा हासिल किया, जो इस श्रेणी में उनके नेतृत्व को मज़बूत करता है।

क्रोमा ने सिर्फ एक हफ्ते में अपने एयर प्यूरीफायर की अब तक की सबसे अधिक साप्ताहिक बिक्री दर्ज की, जो कंपनी की वार्षिक एयर प्यूरीफायर बिक्री का 27% थी। पिछले साल की तुलना में इस साल एयर प्यूरीफायर की खरीद 30% से बढ़ी, जो मौजूदा हवा की गुणवत्ता का प्रमाण है। यह भारी उछाल दर्शाता है कि  उपभोक्ता स्पष्ट दिखने वाले प्रदूषण अलर्ट, बदलते मौसम और हवा की गुणवत्ता से जुड़ी खबरों पर तेज़ी से प्रतिक्रिया देते हुए, अपने घरों को तुरंत एयर प्यूरीफायर से अपग्रेड कर रहे हैं।

क्रोमा के लगभग 12% उपभोक्ताओं ने अपने एयर प्यूरीफायर की लंबी अवधि के परफॉरमेंस को सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें क्रोमा की ज़िपकेयर (ZipCare) योजनाओं के साथ सुरक्षित रखने का विकल्प भी चुना, जिसमें एक्सटेंडेड वारंटी और सेवा सहायता शामिल हैं।