लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कल्याण ज्वैलर्स ने उत्तर भारत के प्रमुख बाजार उत्तर प्रदेश में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। राज्य में अपने 28 शो-रुम्स (जिनमें 5 लखनऊ में हैं) के माध्यम से यह ब्रांड शहर के लोगों की बदलती पसंद और प्रीमियम ज्वैलरी की बढ़ती मांग को पूरा कर रहा है। अपने ‘हाइपरलोकल’ दृष्टिकोण के तहत, प्रत्येक शो-रूम स्थानीय संस्कृति और डिजाइन पसंद को दर्शाता है, जिससे ग्राहकों को प्रासंगिक और भरोसेमंद खरीदारी अनुभव मिलता है।
जहां सोना ब्रांड का मुख्य आकर्षण बना हुआ है, वहीं हीरे जड़ी और स्टेटमेंट ज्वैलरी की मांग लगातार बढ़ रही है। हल्की और रोजमर्रा की डिजाइनें युवाओं में लोकप्रिय हो रही हैं, जो अपनी अलग पहचान दर्शना चाहते हैं। साथ ही, पुरुषों की ज्वैलरी में भी रुचि तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में जीएसटी दरों में संशोधन के बाद ग्राहकों की खर्च करने योग्य आय बढ़ी है, जिससे विभिन्न डिजाइन और मूल्य श्रेणियों में सोने की मांग को समर्थन मिला है।

त्योहारों के इस मौसम में फुटफॉल्स और प्री-बुकिंग्स में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है, जिसे सकारात्मक उपभोक्ता भावना और नई फेस्टिव कलेक्शन ने और प्रोत्साहित किया है। धनतेरस और दिवाली से पहले सोने और चांदी के सिक्कों की मांग भी बढ़ी है, खासकर युवा ग्राहकों में। डिजिटल रूप से सक्रिय इस ग्राहक वर्ग के लिए खरीदारी को और आसान बनाने के लिए ब्रांड इस धनतेरस पर स्विगी इंस्टामार्ट के माध्यम से सिक्के खरीदने का विकल्प भी पेश कर रहा है।
सोने की ऊंची कीमतों के बावजूद, उपभोक्ता इसे अब भी शुभ खरीदारी और विश्वसनीय निवेश के रूप में देखते हैं। कंपनी ने निवेश-आधारित और अवसर-आधारित खरीदारी का संतुलित मिश्रण देखा है, जहां ग्राहक अग्रिम योजनाओं के माध्यम से कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचाव करते हुए अपनी खरीदारी की योजना बना रहे हैं।