लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत के पहले टेक-इनेबल्ड ओमनीचैनल पैट केयर ब्राण्ड ज़िगली (कोस्मो फर्स्ट लिमिटेड) ने देश भर में इंटरनेशनल हैप्पी पेट्स डे (आईएचपीडी) के दूसरे संस्करण का सफल समापन किया। इस एक-दिवसीय कार्यक्रम में 2200 से अधिक पेट्स एवं उनके पैरेन्ट्स ने हिस्सा लिया। पिछले साल पहले संस्करण की शानदार सफलता के बाद, फ्रैंडशिप डे के दिन आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से पेट्स और उनके पैरेंट्स के बीच के अनूठे रिश्ते का जश्न मनाया गया। जोश और उत्साह के साथ आयोजित इस कार्यक्रम ने ज़िम्मेदाराना पैट पैरेंटिंग को बढ़ावा दिया।
इस साल देश भर में ज़िगली के एक्सपीरिएंस सेंटरों में दिन भर विशेष गतिविधियां आयोजित की गईं। कार्यक्रम को मिली शानदार प्रतिक्रिया भारत में तेज़ी से बढ़ती पैट केयर कम्युनिटी तथा पेट्स के लिए आयोजित कार्यक्रमों के प्रति उनके उत्साह को दर्शाती है। इस मंच के माध्यम से नए पैट पैरेंट्स को अपने पेट्स की देखभाल की यात्रा को साझा करने का मौका भी मिला।
ज़िगली के ‘इंटरनेशनल हैप्पी पेट्स डे’ समारोह में पेट्स और उनके पैरेंट्स के लिए कई रोचक गतिविधियां आयोजित की गईं, जहां उन्हें एक दूसरे के साथ यादगार पल बिताने का अवसर मिला। उद्योग जगत में अपनी तरह के पहले एक ओमनीचैनल प्रोग्राम में ज़िगली ने ‘ज़िगली कॉयन्स’ को लॉन्च किया। जहां उपभोक्ता हर रु 100 की खरीद पर एक कॉयन पा सकते हैं और हर कॉयन की कीमत रु 1 है, इस राशि का इस्तेमाल पेट्स के लिए की जाने वाली खरीददारी में किया जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान पैट प्रोडक्ट्स की एक्सक्लुज़िव रेंज भी लॉन्च की गई। जैसे इन-हाउस एप्लॉड ब्राण्ड की ओर से वैट फूड एवं फ्रैश फूड और डेंटल हाइजीन के लिए याक च्यूज़; ज़िगली लाइफस्टाइल में ट्रैवल मैट, कैट लिटर के लिए नए ब्राण्ड कैटमॉस तथा डॉग्स एवं कैट्स के लिए फर प्रो रेंज में ग्रूमिंग टूल्स लॉन्च कार्यक्रम के आकर्षण केन्द्र रहे।
आईएचपीडी के दूसरे संस्करण की सफलता पर बात करते हुए कोस्मो फर्स्ट के ग्रुप सीईओ पंकज पोद्दार ने कहा, “दूसरे इंटरनेशनल हैप्पी पेट्स डे को मिली शानदार प्रतिक्रिया भारत की पैट कम्युनिटी को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण की पुष्टि करती है। हमारे सभी सेंटरों पर पैट पैरेंट्स एवं उनके पेट्स ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। यह दर्शाता है कि आज पैट पैरेंट्स ऐसे प्लेटफॉर्म्स की उम्मीद रखते हैं। जो पेट्स के साथ उनके रिश्ते को मजबूत बनाएं और उन्हें पेट्स के लिए बेहतरीन सेवाएं, कम्युनिटी कनेक्शन्स और ज़रूरी जानकारी भी प्रदान करें। यह सफलता हमें लगातार इनोवेट करने तथा देश भर में पैट केयर कम्युनिटी के लिए हमारी पेशकश को बढ़ाते रहने के लिए प्रेरित करती है।“
इंटरैक्टिव गेम्स, पज़ल्स एवं फ्री ट्रीट्स ने प्रतिभागियों को खूब लुभाया, वहीं ट्विनिंग कॉन्टेस्ट और पैट फैशन शो भी कार्यक्रम का आकर्षण केन्द्र बन गए। प्रतिभागियों ने रचनात्मक आउटफिट्स पेश किए और अपने पेट्स की अनूठी पर्सनेलिटी का जश्न मनाया। प्रोफेशनल पैट पोर्टेट और फोटोबूथ सैशन के दौरान परिवारों ने पेट्स के साथ बिताए पलों को हमेशा के लिए यादगार बना लिया। इसके अलावा लाईव एंटरटेनमेन्ट एवं सरप्राइज़ गुडीज़ ने भी ‘सकारात्मक’ उत्साह का संचार किया। 100 से अधिक परफोर्मर्स एवं कलाकारों ने जीवंत माहौल बनाया, ब्राण्ड के सिग्नेचर गीत ‘ओ मेरे यारा’ ने कार्यक्रम को और भी खास बना दिया। 150 से अधिक पैट इन्फ्लुएंसर्स ने जोश और उत्साह के साथ हिस्सा कार्यक्रम के रोमांच को कई गुना बढ़ा दिया।

इस पहल के तहत पैट पैरेंट्स को उनके पेट्स के लिए कॉम्प्लीमेंटरी हेल्थ चैकअप, एंटी रेबीज़ वैक्सीन और कई अन्य फायदे दिए गए जैसे रोज़मर्रा की शाईन ग्रूमिंग सर्विसेज़ पर फ्लैट 20 फीसदी छूट, चुनिंदा फूड ब्राण्ड्स, ट्रीट्स एवं टॉयज़ पर छूट तथा ज़िगली लाईफस्टाइल प्रोडक्ट्स पर आकर्षक ऑफर्स। आईएचपीडी के दौरान पैट केयर इकोसिस्टम में योगदान देने वाले लोगों को ज़िगली की ओर से विशेष अवॉर्ड और ट्रॉफीज़ दी गईं। साथ ही पेट्स पर रोचक कंटेंट बनाने वाले इन्फ्लुएंसर को ‘इन्फ्लुएंसर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड दिया गया, पशुओं के कल्याण में योगदान देने वालों को ‘इन्फ्लुएंसर ऑफ एंपेथी’ अवॉर्ड मिला। पेट्स और उनके पैरेंट्स के बीच के रिश्ते का जश्न मनाते हुए ज़िगली ने ‘पेट्स गॉट टैलेंट’ अवॉर्ड भी दिया, जहां प्रतिभागी पेट्स की बेहतरीन एवं अनूठी क्षमता का प्रदर्शन किया गया।
ज़िगली के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए इस कार्यक्रम की टिकटों की बिक्री से जुटाई गई 100 फीसदी राशि को ज़िगली फाउन्डेशन को दान में दिया गया, यह बड़े पैमाने पर पशु कल्याण को सुनिश्चित करने तथा फाउन्डेशन से जुड़े विभिन्न एनजीओ को सहयोग प्रदान करने के कंपनी के समर्पण की पुष्टि करता है। इस साल कार्यक्रम के दौरान रु 3 लाख की राशि जुटाई गई, जिसका इस्तमेल पालतु पशुओं एवं अन्य पशुओं के अधिकारां के बारे में जागरुकता बढ़ाने, पैट अडॉप्शन को बढ़ावा देने तथा विभिन्न पशु आश्रयों को सहयोग प्रदान करनेके लिए किया जाएगा।
आईएचपीडी 2025 को को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया, भारत में व्यापक पैटकेयर कंपनी के रूप में ज़िगली की स्थिति को और मजबूत बनाती हैं। आईएचपीडी के पहले संस्करण के दौरान लॉन्च की गई ज़िगली कॉयन्स एवं हैप्पी पैट इंडेक्स जैसी पहलें, ब्राण्ड की आधुनिक सेवाओं एवं तथा पेट्स एवं उनके पैरेंट्स के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयासों को दर्शाती हैं।