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इंटेरियो ने फर्नीचर शॉपिंग को दी एक नई पहचान

आधुनिक भारतीय घरों और बदलती जीवनशैली के अनुरूप नया अनुभव

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गोदरेज एंटरप्राइजेज समूह की एक इकाई और भारत के प्रमुख फर्नीचर ब्रांडों में से एक इंटेरियो ने भारतीय उपभोक्ताओं की बदलती पसंद और स्मार्ट, व्यक्तिगत जीवनशैली की मांग को ध्यान में रखते हुए फर्नीचर शॉपिंग को एक नया रूप दिया है। ब्रांड ने भावनात्मक डिज़ाइन, क्षेत्रीय प्राथमिकताओं और तकनीक के एकीकरण के ज़रिए उपभोक्ता अनुभव को और भी सशक्त बनाया है। इंटेरियो अपने ओम्नीचैनल मॉडल को मजबूत कर रहा है ताकि हर टचपॉइंट पर एक समान और सार्थक अनुभव मिल सके।

उपभोक्ता व्यवहार को गहराई से समझने के लिए, इंटीरियो ने XLRI के ब्रेन लैब के साथ साझेदारी की है। इस पहल के तहत उपभोक्ताओं की आंखों की गति और हृदय गति जैसे बॉयोमेट्रिक रिस्पॉन्स को ट्रैक कर यह समझा जा रहा है कि पहली नजर में कौन-से डिज़ाइन उन्हें आकर्षित करते हैं। इन जानकारियों के आधार पर प्रोडक्ट डिज़ाइन तैयार किए जा रहे हैं।

इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंज़्यूमर बिज़नेस हेड डॉ. देव नारायण सरकार ने कहा, “आज का भारतीय उपभोक्ता केवल कार्य क्षमता ही नहीं, बल्कि भावनात्मक जुड़ाव और व्यक्तिगत स्पर्श भी चाहता है। चार्जिंग पोर्ट वाला सोफा हो, बच्चों के लिए मॉड्यूलर स्टडी डेस्क, या क्षेत्रीय ज़रूरतों के अनुसार डिज़ाइन किए गए बेड — हम हर स्तर पर सोच-समझकर समाधान दे रहे हैं जो लोगों से जुड़ें। डिजिटल टूल्स, रिसर्च-बेस्ड इनसाइट्स और हमारे डीलर नेटवर्क के ज़रिए हम एक ऐसा अनुभव दे रहे हैं जो पीढ़ियों और क्षेत्रों को जोड़े। डिजिटल टूल, शोध-आधारित विजन और हमारे डीलर नेटवर्क के साथ, हम एक ऐसा एकीकृत अनुभव बना रहे हैं जो पीढ़ियों और भौगोलिक क्षेत्रों में काम करता है।”

इंटेरियो ने अब तक 17,000+ पिनकोड्स में अपनी ई-कॉमर्स पहुंच बनाई है, साथ ही 1,015+ एक्सक्लूसिव शोरूम्स और 4,000+ रिटेल टचपॉइंट्स के ज़रिए ऑफलाइन उपस्थिति भी मजबूत की है। भारत के संगठित फर्नीचर रिटेल सेगमेंट में इसका 15% मार्केट शेयर है और पिछले वर्ष में 23% की बिक्री वृद्धि दर्ज की गई है। ब्रांड 360° वर्चुअल वॉकथ्रू, 3D रूम प्लानर्स और AI-आधारित प्रोडक्ट सुझाव जैसी सुविधाओं के ज़रिए “फिजिटल” (फिजिकल + डिजिटल) अनुभव दे रहा है।

ग्राहकों को अपना आदर्श कमरा विज़ुअलाइज़ करने में मदद करने के लिए, ब्रांड ने रूम प्लानर और 3D कॉन्फिगरेटर जैसे टूल्स लॉन्च किए हैं, जिससे वे स्टोर टीम के साथ मिलकर रीयल-टाइम डिजाइन बना सकते हैं। अब तक 25,000 से अधिक ग्राहकों ने इन टूल्स का उपयोग किया है, जिससे पारंपरिक तरीकों की तुलना में 6% अधिक कन्वर्ज़न रेट मिला है।

व्यक्तिकरण और अनुकूलन की बढ़ती मांग को समझते हुए, इंटेरियो ने हाल ही में UPMODS रेंज लॉन्च की है — यह एक मॉड्यूलर फर्नीचर सिस्टम है जिसमें 2,450+ कॉन्फिगरेशन विकल्प मिलते हैं। ग्राहक समय के साथ अपनी ज़रूरतों के अनुसार इसे अपग्रेड या मॉडिफाई कर सकते हैं। इस प्रीमियम लेकिन सुलभ रेंज से ब्रांड को पहले साल में ₹50 करोड़ के राजस्व की उम्मीद है।

बैकएंड में, इंटेरियो रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (RPA) और कनेक्टेड टेक प्लेटफॉर्म्स में निवेश कर रहा है, जिससे सप्लाई चेन तेज़ और कुशल बन रही है। आने वाले समय में, कंपनी अपने सभी डीलर पार्टनर्स को D2C (डायरेक्ट-टू-कंज़्यूमर) पोर्टल पर लाने की योजना बना रही है, जिससे ग्राहक सीधे ऑर्डर कर सकें और नजदीकी रिटेल हब से उन्हें तेजी से डिलीवरी की जा सके।