Wednesday , October 9 2024

डाक टिकटों का संग्रह करना विशेष रुचि : चीफ़ पोस्टमास्टर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल में 07 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक मनाए जा रहे “ राष्ट्रीय डाक सप्ताह” के अंतर्गत मंगलवार को जीपीओ में “फिलेटली दिवस” के अवसर पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में लखनऊ के कई वरिष्ठ फिलेटलिस्टों ने भाग लिया।

सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद सुशील कुमार तिवारी (चीफ़ पोस्टमास्टर जीपीओ) ने कहा कि डाक टिकटों का संग्रह करना एक विशेष रुचि हैं और डाक टिकट अभिव्यक्ति का माध्यम हैं। फिलेटली सभी रुचियों का राजा हैं और हम विशेष ऐतिहासिक महत्व वाली घटनाओं, व्यक्तियों, इमारतों, विभिन्न संस्कृतियों, वनस्पतियों आदि को डाक टिकटों के माध्यम से हमेशा के लिए संरक्षित/ संग्रहित कर अपने पास रख सकते हैं। साथ ही साथ पोस्ट क्रासिंग के संदर्भ में भी विस्तृत चर्चा हुई। सेमिनार के उपरांत 06 नए डाक टिकट संकलनकर्ताओं द्वारा फिलेटलिक डिपाजिट अकाउंट खोले गए।

 लगभग 120 बच्चों ने फिलेटली वर्कशॉप तथा डाक टिकट प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया। अंत में जीपीओ के डिप्टी चीफ़ पोस्टमास्टर राजेश कुमार ने सभी वरिष्ठ फिलेटलिस्टों एवं अन्य आगुन्तकों का आभार व्यक्त किया।