Tuesday , October 8 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने मनाया हिंदी दिवस

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मुंबई स्थित वाईबी चव्‍हाण सभागार, नरीमन पाइंट में हिंदी दिवस मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता ए. मणिमेखलै (प्रबंध निदेशक एवं सीईओ) ने की। संजय रुद्र (कार्यपालक निदेशक) तथा चंद्र मोहन मिनोचा (मुख्य महाप्रबंधक, मा. सं.) समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

बैंक की कार्टून पुस्तक `झटपट लोन’, क्षेत्रीय भाषा व्‍यवहारिक भाषा ज्ञान पुस्तिकाओं की श्रृंखला में तेलुगु, बांग्ला तथा मलयालम की पुस्तिकाओं तथा विभिन्न विभागों के संदर्भ साहित्य का विमोचन भी किया गया। गिरीश जोशी (महाप्रबंधक, मा.सं. एवं रा.भा.) ने कार्यक्रम के आयोजन में मार्गदर्शन प्रदान किया और विवेकानंद, समप्र (रा.भा.) ने संयोजन किया। इस अवसर पर बैंक के कार्यपालकगण, स्टाफ सदस्य एवं परिवार के सदस्य भी उपस्थित रहे।


ए. मणिमेखलै (प्रबंध निदेशक एवं सीईओ) ने बैंक के नवोन्‍मेषी उत्‍पाद और पहल के बारे में अवगत कराया और ग्राहक सेवा में हिंदी तथा क्षेत्रीय भाषाओं के प्रयोग के महत्‍व को उजागर किया। उन्‍होंने बताया कि बैंक द्वारा सीएसआर के तहत साक्षरता कार्यक्रम ‘यूनियन साक्षर’ की शुरुआत करने का संकल्प किया गया है।
कर्मचारियों को हिन्दी भाषा में काम – काज बढ़ाने हेतु तथा हिन्दी पखवाड़े के दौरान आयोजित 9 हिन्दी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। तत्‍पश्चात् मनोरंजक हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें कवि दिनेश बावरा, रोहित शर्मा, डॉ. रजनीकांत मिश्र, प्रियेश सिन्‍हा और राकेश तिवारी ने काव्य पाठ किया। इसके साथ ही बैंक के स्टाफ सदस्यों ने गायन एवं नृत्य प्रस्तुतियाँ दी गईं।