Sunday , October 6 2024

स्तन कैंसर के प्रति सामाजिक जागरूकता जरूरी : अपर्णा यादव

  • मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, खुशी फॉउण्डेशन, फार्मासिस्ट फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में सेमिनार आयोजित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अंतराष्ट्रीय स्तन कैंसर जागरूकता माह के तहत खुशी फाउंडेशन, फार्मासिस्ट फेडरेशन एवं मैक्स अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को मैक्स अस्पताल में सेमिनार आयोजित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि मौजूद राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने कहा कि स्तन कैंसर के प्रति सामाजिक जागरूकता की आवश्यकता है। किसी भी कैंसर के रोगी को अकेले नहीं छोड़ना है। उन्हें भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग भी प्रदान करना चाहिए। उत्तर प्रदेश आयुष मिशन के अरविंद शर्मा विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर फार्मासिस्ट फेडरेशन से डॉ. सुनील यादव ने कहा कि स्तन कैंसर की जल्द पहचान जरूरी है एवं इससे होनी वाली मृत्यु दर को कम करना ही हमारा मकसद होना चाहिए। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जनअभियान भी चलाया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान खुशी फॉउण्डेशन से ऋचा द्विवेदी ने स्तन कैंसर रोगियों का मनोबल बढ़ाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि आजकल की दिनचर्या के लिहाज से स्तन स्वास्थ्य संवर्धन, शीघ्र पहचान, समय पर निदान और उपचार में व्यवस्थित सुधार की आवश्यकता है। खुशी फॉउण्डेशन नियमित अंतराल पर इस तरह के सेमीनार आयोजित कर महिलाओं में अधिक से अधिक जागरूकता फ़ैलाने के लिए प्रतिबद्ध है। बढ़ती जागरूकता और उपचार में प्रगति के साथ कई महिलाएं निदान के बाद लंबी और स्वस्थ ज़िंदगी जी रही हैं।

सेमिनार में डॉ. विनीता द्विवेदी ने बताया कि स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है। पिछले कुछ दशकों में जीवित रहने की दर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, लेकिन यह लड़ाई अभी भी खत्म नहीं हुई है। वास्तविकता यह है कि जीवन बचाने के लिए समय रहते इसका पता लगाना ही सबसे महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि जागरूकता बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने स्तन कैंसर से बचाव के उपाय भी बताए।

खुशी फॉउण्डेशन की तरफ से नीलम पांडेय एवं जया तिवारी ने मुख्य अतिथि को सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान आकाशवाणी लखनऊ की तरफ से सुमोना एस पांडेय भी उपस्थित रहीं।

मैक्स हॉस्पिटल से डॉ. आलोक गुप्ता व डॉ. फराह ने ब्रेस्ट कैंसर विषय के बारे में विस्तार से समझाया। इसके अलावा डॉ. अवधेश द्विवेदी ने ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस व बचाव के उपाय बताए। वहीं इस कार्यक्रम में डॉ. वरिजा सेठ, डॉ. सुमित सेठ, डॉ. संदीप शुक्ला, डॉ शिवजी कुशवाहा ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस क्विज़ का भी आयोजन किया गया।

इस दौरान मैक्स अस्पताल से रुचिर शुक्ला ने बताया कि आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी एवं लोगों को फिट रखने के लिए मैक्स अस्पताल एवं खुशी फॉउण्डेशन द्वारा इस तरह के और भी सेमीनार आयोजित किया जाते रहेंगे। उन्होंने बताया कि अभी यह सेमीनार लखनऊ में आयोजित किया गया है लेकिन भविष्य में इसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी आयोजित किया जाएगा। सेमीनार के दौरान पीहू द्विवेदी, गार्गी द्विवेदी एवं आदिश्री सिंह ने अपने मनमोहक नृत्य से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

इसमें संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ से अर्चना शर्मा, भावना भट्ट, मीना सिंह, आसमा बानो, अनामिका शुक्ला एवं डॉ अरविंद पांडेय भी उपस्थित रहे।

खुशी फॉउण्डेशन से एसएन लाल ने जानकारीपूर्ण सत्र के लिए डॉ. आलोक गुप्ता के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता में अथक प्रयास करने के लिए खुशी फॉउण्डेशन से दीपांशु, रमेश कुमार, मैक्स अस्पताल से रुचिर शुक्ला, फार्मासिस्ट फेडरेशन से महामंत्री अशोक कुमार, उपाध्यक्ष शिव करन यादव, रजनीश पांडेय, देवेंद्र कुमार, अजीत, रजनीश यादव, अम्ब्रीश, राजनाथ, रेहमान, आदेश कृष्ण के साथ डॉ. महेश प्रसाद के प्रति भी धन्यवाद ज्ञापित किया।