Thursday , September 19 2024

एचडीएफसी बैंक ने ‘परिवर्तन’ सीएसआर पहल के तहत रखा ये लक्ष्य

  • 2025 तक 5 लाख सीमांत किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा
  • बैंक के सतत विकास लक्ष्यों में 2 लाख एकड़ भूमि को सिंचाई के अंतर्गत लाना, 25,000 सामुदायिक उद्यमों को सहायता प्रदान करना, 20 लाख छात्रों की शिक्षा में सुधार करना शामिल है

वाराणसी (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एचडीएफसी बैंक ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल ‘परिवर्तन’ के तहत 2025 तक सालाना 60,000 रुपए से कम आय वाले 5 लाख सीमांत किसानों की आय बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बैंक परिवर्तन के 10 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है, जिसने पहले ही पूरे भारत में 10 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। ग्रामीण विकास पर बैंक का ध्यान सतत विकास को बढ़ावा देने और कमजोर समुदायों के उत्थान के लिए इसकी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

2014 में अपनी शुरुआत के बाद से, परिवर्तन भारत के सबसे बड़े सीएसआर कार्यक्रमों में से एक बन गया है, जो 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय है। इसने शिक्षा, कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवा और वित्तीय समावेशन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। अपने प्रयासों को 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 9 के साथ संरेखित किया है।

2014 में शुरू किए गए एचडीएफसी बैंक ‘परिवर्तन’ की स्थापना भारत भर के समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के उद्देश्य से की गई थी। पिछले दशक में 5,100 करोड़ रुपये से अधिक के सीएसआर व्यय के साथ, परिवर्तन ने लगातार स्थायी आजीविका का निर्माण करके, स्थायी विकास को बढ़ावा देकर और वास्तविक जीवन में बदलाव लाकर व्यक्तियों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है।

2025 तक प्राप्त किए जाने वाले लक्ष्य-

-एचडीएफसी बैंक ने अपनी दशक भर की विरासत पर निर्माण करते हुए साल 2025 तक प्राप्त किए जाने वाले निम्नलिखित प्रमुख उद्देश्यों की रूपरेखा तैयार की है:

  • सालाना 60,000 रुपए से कम आय वाले 5 लाख सीमांत किसानों की आय में वृद्धि।
  • लगभग 2 लाख व्यक्तियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि उन्हें आत्मनिर्भरता के लिए आवश्यक क्षमताएँ प्रदान की जा सकें।
  • स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं और स्थायी आजीविका को बढ़ावा देने के लिए 20,000 संस्थानों का विकास और समर्थन।
  • 25,000 समुदाय-नेतृत्व वाले उद्यमों को बढ़ावा देना, जिनमें से 50 फ़ीसदी महिला-नेतृत्व वाले होंगे।
  • 2 लाख एकड़ असिंचित भूमि को सिंचाई के अंतर्गत लाना, कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देना।
  • खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण आय बढ़ाने के लिए 1 लाख एकड़ कृषि भूमि पर खेती करना।
    • शिक्षा तक पहुँच में सुधार के लिए 25,000 मेधावी वंचित छात्रों को छात्रवृत्ति।
  • केंद्रित शैक्षिक हस्तक्षेपों के माध्यम से 20 लाख छात्रों के लिए कक्षा-उपयुक्त शिक्षा में सुधार।
  • वित्त वर्ष 2025 के 25 लाख के लक्ष्य के मुकाबले 38 लाख पेड़ लगाकर अपने शुरुआती वृक्षारोपण लक्ष्य को पार कर लिया।

एचडीएफसी बैंक के उप प्रबंध निदेशक कैजाद एम भरुचा ने बताया, “आज लाभ कमाने वाले उद्यमों के लिए व्यावसायिक प्रदर्शन नए सिरे से परिभाषित किया गया है। सामाजिक प्रभाव व्यावसायिक प्रदर्शन का एक अभिन्न अंग है। एचडीएफसी बैंक परिवर्तन में समुदाय को वापस देने के साथ-साथ सतत विकास का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कई कार्यक्रम शामिल हैं।,” अकेले वित्त वर्ष 2023-24 में, एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने 150 से अधिक एनजीओ भागीदारों और कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ काम किया है। उन्होंने कहा, “हमारा मानना है कि सहयोग महत्वपूर्ण है। समाज की आर्थिक और वित्तीय भलाई वह है जिसकी हर जिम्मेदार ऋणदाता को आकांक्षा करनी चाहिए। इस सिद्धांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे सीएसआर कार्यक्रम में रेखांकित की गई है। उन्होंने कहा, “निस्संदेह, बैंकिंग व्यवसाय विश्वास पर आधारित है और एक जिम्मेदार ऋणदाता के रूप में बैंक राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।” उन्होंने कहा,”अकेले वित्त वर्ष 23-24 में, एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने 150 से अधिक एनजीओ भागीदारों और कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ काम किया है। “हमारा मानना है कि सहयोग महत्वपूर्ण है। समाज की आर्थिक और वित्तीय भलाई वह है जिसकी हर जिम्मेदार ऋणदाता को आकांक्षा करनी चाहिए। इस सिद्धांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे सीएसआर कार्यक्रम में रेखांकित की गई है। निस्संदेह, बैंकिंग का व्यवसाय विश्वास और एक जिम्मेदार ऋणदाता के रूप में टिका हुआ है, और बैंक राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।,”

बैंक की परिवर्तन पहल ग्रामीण विकास, शिक्षा को बढ़ावा देने, कौशल प्रशिक्षण और आजीविका संवर्धन, स्वास्थ्य सेवा और स्वच्छता, और वित्तीय साक्षरता और समावेशन के 5 प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है। ये स्तंभ 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 9 के साथ भी संरेखित हैं। सीएसआर कार्यक्रम न केवल केंद्रित विकास कार्यक्रमों के माध्यम से लक्षित प्रभाव पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि समग्र ग्रामीण विकास कार्यक्रम के माध्यम से विशेष रूप से ग्रामीण भारत में सतत विकास को सक्षम करने के लिए भी है।

एचडीएफसी बैंक की सीएसआर प्रमुख नुसरत पठान ने कहा, “भारत की 65 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है, इसलिए हमारा दृढ़ विश्वास है कि समावेशी विकास तभी संभव है जब गांवों में समृद्धि और आजीविका विकास के साथ-साथ चलती रहे। हम अपने कार्यक्रमों के लिए ग्रामीण इलाकों को प्राथमिकता देते हैं और वर्तमान में हमारे 70 फ़ीसदी कार्यक्रम ऐसे ही इलाकों में लागू किए जा रहे हैं।”

अब तक का सफ़र –

अपनी शुरुआत से ही एचडीएफसी बैंक परिवर्तन 9,270 से ज़्यादा गांवों और 10 लाख से ज़्यादा घरों तक पहुँच चुका है। बैंक की सामाजिक पहुँच भारत के 112 आकांक्षी जिलों में से 85 तक फैली हुई है, जो लक्षित हस्तक्षेपों के ज़रिए हाशिए पर पड़े समुदायों, ख़ास तौर पर महिलाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है।
एचडीएफसी बैंक के उप प्रबंध निदेशक कैजाद एम भरुचा ने कहा कि, “हमारी पहलों में क्षमता निर्माण, वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना, ऋण और उद्यमशीलता के प्रयासों के साथ-साथ कृषि और संबंधित प्रथाओं के लिए कौशल बढ़ाना शामिल है। क्षमता विकास और आजीविका के सृजन की व्यापक थीम के तहत, हमने व्यक्तिगत और संस्थागत वृद्धि के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किए हैं।,”

पिछले दशक में, परिवर्तन ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसमें शामिल हैं:

  • सामाजिक संपर्क के माध्यम से 10 करोड़ लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।
  • 9,270 गांवों तक पहुंचा गया और 10.86 लाख परिवारों को सहायता प्रदान की गई।
  • स्थायी जल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 13,000 से अधिक जल संरक्षण संरचनाएं विकसित की गईं।
  • ग्रामीण परिवारों को विश्वसनीय ऊर्जा प्रदान करने के लिए 55,000 सौर लाइटें लगाई गईं।
  • ग्रामीण समुदायों में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 57,980 रसोई उद्यान स्थापित किए गए।
  • ग्रामीण भारत में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 13,000 बायोगैस स्टोव लगाए गए।
  • पूरे भारत में 7,025 स्वास्थ्य शिविरों के दौरान 23 लाख यूनिट रक्तदान किया गया।
  • परिवर्तन के तहत आयोजित स्वास्थ्य शिविरों से 1.87 लाख लोग लाभान्वित हुए।
  • पूरे भारत में 23 लाख से अधिक वित्तीय साक्षरता शिविरों के जरिए 1.71 करोड़ लोगों तक पहुँच की।