Wednesday , September 18 2024

अबू धाबी से पहले मुम्बई में दिखे आईफा फेस्टिवल 2024 के खूबसूरत रंग

मुम्बई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवॉर्ड्स का हस्तियों के साथ ही फैंस एवं दर्शकों को पूरे साल बेसब्री से इंतज़ार रहता है, जो कि कुछ ही दिनों में खत्म होने को है। भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा और शानदार जश्न, आईफा अवॉर्ड्स 27 से 29 सितंबर, 2024 तक अबू धाबी के यास आइलैंड के एतिहाद एरिना में आयोजित होने जा रहा है। यह तीसरी बार है, जब एंटरटेनमेंट का हब माने जाने वाले आइफा यह आयोजन यास आइलैंड में होने जा रहा है। बहुप्रतीक्षित आईफा अवॉर्ड्स का आयोजन अबू धाबी की संस्कृति व पर्यटन विभाग और अबू धाबी में एक से बढ़कर एक डेस्टिनेशन के अनुभव प्रदान कराने‌ के लिए लोकप्रिय ब्रांड मिरल के सहयोग से किया जा रहा है।

आईफा फेस्टिवल की शुरुआत मुम्बई में एक जोरदार प्रेस कॉन्फ्रेंस से हुई, जिसमें शाहरुख़ ख़ान और करण जौहर की जोड़ी ने सभी का ध्यान खींचा। इन दोनों स्टार्स के साथ-साथ सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिषेक बनर्जी भी इस मौके पर मौजूद थे। राणा दग्गुबती और संगीतकार एहसान नूरानी ने भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी छाप छोड़ी।

27 सितंबर से शुरू होने वाला यह फेस्टिवल दक्षिण भारतीय फिल्मों, जैसे कि तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ सिनेमा की विविधता को भी बड़े पैमाने पर पेश करेगा। 28 सितंबर को आईफा अवॉर्ड्स का मुख्य समारोह होगा, जिसे शाहरुख खान, करण जौहर और विक्की कौशल होस्ट करेंगे। इसी दिन शाहिद कपूर, विक्की कौशल, जाह्नवी कपूर और कृति सैनन की एक से बढ़कर एक परफॉर्मेंसेस से रात भर रंग जमने वाला है। वहीं, 29 सितंबर को आईफा रॉक्स के साथ यह फेस्टिवल खत्म होगा, जो सिर्फ आमंत्रित मेहमानों के लिए होगा। इस महोत्सव में दुनियाभर के सितारे, मीडिया, और फैन्स शामिल होंगे, जो एक अद्भुत अनुभव का हिस्सा बनेंगे।

आईफा के फाउंडर आंद्रे टिमिन्स ने बताया, “आईफा का 25वाँ साल काफी खास होने वाला है। इस बार हम आईफा की भव्यता और वैभव को नए मुकाम पर ले जाएँगे। यास आइलैंड का शानदार आतिथ्य और सौंदर्य इसे एक अंतर्राष्ट्रीय मंच के रूप में स्थापित करता है।”

मिरल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर तागरिद अलसईद ने बताया, “हम यास आइलैंड में इस बार के फेस्टिवल को लेकर बेहद उत्साहित हैं। यह आयोजन भारतीय सिनेमा और सांस्कृतिक उत्कर्ष का आदर्श उदाहरण पेश करेगा।”

आईफा फेस्टिवल 2024 की खासियत यह है कि यह हिंदी और दक्षिण भारतीय सिनेमा के बीच की सभी सीमाओं को मिटाते हुए एक अद्भुत सिनेमाई अनुभव पेश करेगा। 27 सितंबर को आईफा उत्सवम 2024, 28 सितंबर को आईफा अवॉर्ड्स और 29 सितंबर को आईफा रॉक्स की महफिल सजेगी। वहीं, शाहरुख खान, करण जौहर, विक्की कौशल, सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिषेक बनर्जी आईफा 2024 के मुख्य होस्ट्स तथा शाहिद कपूर, विक्की कौशल, जाह्नवी कपूर, कृति सैनन, प्रभु देवा, और रॉकस्टार डीएसपी परफॉर्मर्स के रूप में शामिल होंगे। इस प्रकार, यह फेस्टिवल भारतीय सिनेमा की शानदार यात्रा का एक बड़ा हिस्सा बनने जा रहा है।