Tuesday , September 17 2024

तनिष्क और डी बीयर्स भारत में प्राकृतिक हीरों के आभूषण बाज़ार को देगा बढ़ावा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दुनिया की अग्रणी हीरा कंपनी डी बीयर्स ग्रुप और भारत के सबसे बड़े आभूषण रिटेल ब्रांड, टाटा समूह का एक हिस्सा, तनिष्क ने दीर्घकालिक रणनीतिक सहयोग किया है। दुर्लभ और कीमती प्राकृतिक हीरों को और भी ज़्यादा भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुंचाने और भारतीय बाजार में बढ़ते अवसरों को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए दोनों दिग्गजों ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

समृद्ध और विविधतापूर्ण अर्थव्यवस्था, बढ़ते मध्यम वर्ग और जिनका मूल्य हमेशा के लिए बना रहे ऐसे आभूषण चाहने वाले, समझदार उपभोक्ताओं की वजह से, भारत में प्राकृतिक हीरों के आभूषणों की मांग हाल ही में बढ़ी है और अब पूरी दुनिया में प्राकृतिक हीरों के आभूषणों की मांग का 11 प्रतिशत हिस्सा भारतीय उपभोक्ताओं से आता है। प्राकृतिक हीरे के आभूषणों के लिए दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजार के रूप में चीन की जगह अब भारत ने ली है। भारत में हीरे की खरीद की दरें अमेरिका जैसे पुराने बाज़ारों की तुलना में काफी कम हैं, भारत में प्राकृतिक हीरों के आभूषणों के बाज़ार की वृद्धि के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है।

वृद्धि अवसरों का लाभ उठाने में मदद करने के लिए तनिष्क और डी बीयर्स ने दीर्घकालिक सहयोग किया है। उपभोक्ताओं को जानकारी प्रदान करने, उनकी रूचि और आत्मविश्वास को बढ़ाने और पूरे भारत में प्राकृतिक हीरों को बढ़ावा देने के लिए यह दो ब्रांड साथ मिलकर काम करेंगे। तीन दशकों से अधिक समय से भारतीय बाज़ार के बारे में तनिष्क की गहरी समझ और हीरे की श्रेणी में डी बीयर्स की विशेषज्ञता के लाभ इस साझेदारी को मिलेंगे। प्राकृतिक हीरों के निहित मूल्य, दुर्लभता और कालातीतता को रेखांकित किया जा सके, इसलिए दो दिग्गज ब्रांड साथ मिलकर, प्राकृतिक हीरे के प्रति उपभोक्ताओं की इच्छा और विश्वास को मज़बूत करेंगे।

तनिष्क और डी बीयर्स के बीच यह सहयोग ज़्यादा से ज़्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंचने, प्राकृतिक हीरों के बारे में जानकारी दे पाने के लिए तनिष्क के रिटेल कर्मचारियों की क्षमताओं को बढ़ाने, हीरों की प्रामाणिकता के बारे में उपभोक्ताओं को जानकारी देने और उपभोक्ताओं के लिए प्राकृतिक हीरों और स्टडेड आभूषणों की खरीदारी के अनुभवों को आकार देने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। जागरूकता बढ़ाने के लिए यह सहयोग 360 डिग्री मार्केटिंग कैम्पेन चलाएगा, देश में उपभोक्ताओं की संख्या को बढ़ाने के लिए प्रयास करेगा, प्राकृतिक हीरों के आभूषणों को खरीदने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाएगा।
यह नया सहयोग तनिष्क और डी बीयर्स के बीच मौजूदा संबंधों पर आधारित है। अपने उत्पादों की प्रामाणिकता के आश्वासन का समर्थन करने के लिए तनिष्क पहले से ही डी बीयर्स की प्रोप्राइटरी डायमंड वेरिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है। ट्रेसेबिलिटी पर सहयोग करने के अवसरों के बारे में, साथ ही तनिष्क की हीरे की आपूर्ति की जरूरतों को कैसे पूरा किया जा सकता है इस पर भी दोनों ब्रांड बातचीत कर रहे हैं। पाइपलाइन इंटेग्रिटी का समर्थन करने के लिए डी बीयर्स की तकनीकों का उपयोग करने के अवसरों के बारे में भी चर्चा की जा रही है।

डी बीयर्स ब्रांड्स के सीईओ सैंड्रिन कॉन्सिलर ने कहा, “हीरों के लिए भारत का प्रेम हजारों वर्षों से लगातार बढ़ रहा है, लगातार फलते-फूलते बाज़ार की पूरी क्षमताओं का लाभ उठा पाने के लिए तनिष्क के साथ साझेदारी करके हम बहुत खुश हैं। डी बीयर्स की तरह, तनिष्क भी प्राकृतिक हीरे की शक्ति, कीमतीपन और प्रतिष्ठा को बखूबी पहचानता है और भारतीय बाज़ार की उनकी गहरी समझ और हमारी  विशेषज्ञता को साथ जोड़कर, हम इस प्राकृतिक ख़ज़ाने और उनके स्थायी मूल्य को ज़्यादा से ज़्यादा भारतीय उपभोक्ताओं पहुंचाने के लिए काम करेंगे।”

टाइटन कंपनी लिमिटेड के ज्वेलरी डिवीज़न के सीईओ अजॉय चावला ने कहा, “स्टडेड  आभूषणों की बहुत कम पहुंच और दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में प्रति व्यक्ति आय में हो रही वृद्धि को देखते हुए, भारत में हीरों के बाज़ार में कई अवसर उपलब्ध हैं। तीन दशकों से तनिष्क हीरों के आभूषणों को ज़्यादा से ज़्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में अग्रणी रहा है। आधुनिक प्रगतिशील महिलाओं की पसंद और ज़रूरतों को पूरा करने पर तनिष्क ने हमेशा से ही अपना ध्यान केंद्रित किया है। तनिष्क डायमंड्स सख्त मानकों का पालन करते हैं, सभी हीरे किम्बर्ले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम (केपीसीएस) और तनिष्क सप्लायर्स एंगेजमेंट प्रोटोकॉल (टीएसईपी) का अनुपालन करते हुए, जिम्मेदारी से सोर्स किए जाते हैं।

हम तनिष्क डायमंड गारंटी का अपना प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं। भारत में सबसे पारदर्शी बायबैक नीति हमारे पास है, जिससे हमारे ग्राहकों का भरोसा और मन की शांति बनी रहती है। मनुष्य द्वारा बनाई जा रही दुनिया तेज़ी बढ़ रही है, यहां वर्च्युअल जीवन आदर्श बन रहा है, लोग असली ब्रांड्स, असली अनुभवों, प्राकृतिक चीज़ों और स्वास्थ्यकर उत्पादों को चाहते हैं। सभी तनिष्क डायमंड्स प्राकृतिक, दुर्लभ और मूल्यवान हैं, इनके अनूठे, नए डिज़ाइन्स ने उपभोक्ताओं को आकर्षित किया है। डी बीयर्स के साथ सहयोग तनिष्क और डायमंड क्षेत्र दोनों के लिए नए अवसर खोलेगा, प्रकृति की जादू की कालातीत खूबसूरती का जश्न मनाएगा।”