Tuesday , September 17 2024

BBDU : इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट एक्सपो में स्टूडेंट्स ने किया तकनीकी कौशल का प्रदर्शन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग, बनारसी दास विश्वविद्यालय द्वारा टेक एक्स्प्लोर 2024 (इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट एक्सपो) का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम बीबीडी ग्रुप की चेयरपर्सन अलका दास गुप्ता और प्रेसिडेंट विराज सागर दास के मार्गदर्शन और प्रेरणा से आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के प्रो-वाईस चांसलर प्रो. डॉ. एससी शर्मा ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया और अपने तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया।

छात्र छात्राओं ने साइबर सिक्योरिटी, स्मार्ट सिस्टम्स, रोबोटिक्स, अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि से सम्बंधित प्रोजेक्ट्स का प्रदर्शन किया। प्रतिभागियों के नवीन विचारों को स्वास्थ्य सेवा, कृषि और रक्षा क्षेत्रों के वास्तविक समय अनुप्रयोगों में लागू किया जा सकता है। जो हमारे देश के विकास के लिए उपयोगी हो सकते हैं। स्मार्ट इरीगेशन सिस्टम मुख्य आकर्षण रहा, जो कि आईओटी आधारित कृषि निगरानी प्रणाली है और वायरलेस सेंसर का उपयोग करती है करती है।

“गार्जियन आई”, स्मार्ट ट्रॉली” और “ब्रेन कैंसर रिपोर्ट एनालाइज़र” प्रोजेक्ट्स की भी बहुत सराहना की गयी। जिनका दैनिक जीवन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी योगदान होगा। छात्रों में से एक ने अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली पर वेबसाइट डिजाइन की है जो रैक बीनने वालों को रीसाइक्लिंग और विशेष उद्योग में कचरे के निपटान से संबंधित जानकारी प्रदान करेगी। सीएनएन मॉडल का उपयोग करने वाला एक ब्रेन ट्यूमर विश्लेषक, ट्यूमर का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह ट्यूमर के प्रकार और स्थान की पहचान कर सकता है जो डॉक्टर्स के लिए वरदान हो सकता है। “ब्लाइंड आई” और “स्वचालित टोल गेट सिस्टम” भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे।


इस अवसर पर डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. डा. एसएम के रिजवी उपस्थित रहे और छात्रों का उत्साह वर्धन किया।
अन्त में डीन, स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग, डॉ. प्रवीण शुक्ल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सबको धन्यवाद दिया तथा सभी के सफल और उज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर आई ओ टी क्लब और एंड्राइड क्लब के सभी वालेंटियर्स मौजूद रहे।