Tuesday , September 17 2024

सईद अहमद ने जीता सीसीबीडब्लू चेस फॉर फ्रीडम शतरंज टूर्नामेंट



प्रयागराज के याकूब जूनियर चैंपियन, हिल्टन-वेद सर्वश्रेष्ठ मिश्रित युगल टीम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ चेस सेंटर के अनुभवी खिलाड़ी सईद अहमद ने सीसीबीडब्लू चेस फॉर फ्रीडम शतरंज टूर्नामेंट में सर्वाधिक 7 अंक के साथ विजेता ट्रॉफी जीत ली। सईद अहमद सातवें व अंतिम राउंड के बाद अनुभव सिंह, मोहम्मद इस्माइल सिद्दीकी (प्रयागराज) और उदित गुप्ता से दो अंक आगे रहे। शहर के एक निजी होटल में आयोजित इस टूर्नामेंट में ह्रोथबर्टिना हिल्टन ने सर्वाधिक 4 अंक के साथ सर्वश्रेष्ठ महिला पुरस्कार अपने नाम किया।

हिल्टन ने वेद के साथ साझेदारी में मिश्रित युगल टीम में भी 7.5 अंक के साथ पहला पुरस्कार जीत लिया। दूसरी ओर पूर्व राज्य चैंपियन 23 वर्षीय समीर अपनी दादी के साथ इस स्पर्धा में 6.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जो टूर्नामेंट में मुख्य आकर्षण रहा।

वेटरन (60 वर्ष से अधिक) श्रेणी में सकीलुद्दीन 4.5 अंक के साथ पहले व राजिंदर महाना 4 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। आरपी गुप्ता (3.5 अंक) तीसरे, अजीत कुमार श्रीवास्तव (3.5 अंक) चौथे व शरद कुमार पांडे (2.5 अंक) पांचवें स्थान पर रहे।

नौ वर्षीय इस्माइल अपने पिता राशिद के साथ सर्वश्रेष्ठ परिवार श्रेणी में 8 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे। इस श्रेणी में पिता आशीष कुमार व पुत्र ईशान की जोड़ी 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही। वहीं ईशू श्रीवास्तव को दिग्गजों के खिलाफ शानदार खेल दिखाने के लिए ब्रेव बिगिनर पुरस्कार मिला।

जूनियर वर्ग में प्रयागराज के याकूब हुसैन ने आक्रामक खेल दिखाते हुए सर्वाधिक 6.5 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। वहीं मजबूत मिडिल गेम का प्रदर्शन करने वाले आयुष गोस्वामी 5.5 अंक के साथ उपविजेता रहे।

इस दौरान भगवद गीता पर आधारित अद्वितीय भारतीय शतरंज की किताब के लेखक फिडे इंटरनेशनल आर्बिटर नवीन कार्तिकेयन ने अपनी पुस्तक जिह-ए-लखनऊ का जिक्र किया। जो शतरंज के साथ लखनऊ के इतिहास का पता लगाती है कि कैसे शतरंज खेलने वाली रानी, बेगम हजरत महल ने हाथी की सवारी करते हुए भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की कमान संभाली थी।

उन्होंने कहा कि शतरंज युद्ध के बारे में नहीं है, यह नियमों और सभी के लिए सम्मान के अनुशासित ढांचे के भीतर मन की रचनात्मक स्वतंत्रता के बारे में है। अंत में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. आकाश विक्रम ने पुरस्कार प्रदान किए।

शीर्ष परिणाम

अंडर-10:- प्रथम : शहाब मुराद आलम 4.5 अंक, द्वितीय-चतुर्थ : अमय राजेंद्र, राजवंश गोयल, अद्विक सिंघल 4 अंक


अंडर-13:- प्रथम-तृतीय : ईशान कुमार, अर्जुन गर्ग, सक्षम श्रीवास्तव 5 अंक
अंडर-16:- प्रथम : ओम पांडेय 4.5 अंक, द्वितीय- तृतीय : शुभ, प्रथम नियोगी 3.5 अंक
बेस्ट अनरेटेडः- प्रथम : संजीव कुमार 4.5 अंक, द्वितीय : निखार सक्सेना 4 अंक, तृतीय : आशीष कुमार 3 अंक, चतुर्थ : कनक कुमार 2.5 अंक, पंचम : आदित्य गुप्ता जौहरी 2 अंक