Tuesday , September 17 2024

उत्तर प्रदेश मेट्रो के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड

  • विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र (COET) को मिली केंद्र सरकार की मानक संस्था CBC (कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन) की मान्यता

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में स्थित प्रशिक्षण केंद्र- सेंटर ऑफ एक्सिलेंस (COET) को केंद्रीय कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन (CBC) द्वारा राष्ट्रीय मानकों के अंतर्गत मान्यता प्राप्त हुई है। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण राज्यमंत्री डा. जीतेंद्र सिंह की उपस्थिति में 12 अगस्त को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में यूपीएमआरसी को मान्यता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ।

CBC कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) द्वारा स्थापित की गई एक स्वतंत्र संस्था है, जो सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य कर रहे विभागों, मंत्रालयों और एजेंसियों को मान्यता प्रदान करती है। यह प्रतिष्ठित मान्यता मेट्रो रेल-आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों में उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण के प्रति यूपीएमआरसी की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण बोर्ड (एन.ए.बी.ई.टी) द्वारा प्रबंधित CBC किसी भी संस्थान को मान्यता देने से पहले एक कठोर प्रक्रिया से गुजरते हुए कई मानदंडो पर जांच करती है। इनमें प्रशिक्षण आवश्यकताओं का मूल्यांकन और पाठ्यक्रम डिजाइन, संकाय विकास, संसाधन और प्रशिक्षण लक्ष्य, प्रशिक्षु सहायता, डिजिटलीकरण और प्रशिक्षण वितरण, सहयोग, प्रशिक्षण मूल्यांकन और गुणवत्ता आश्वासन, और संचालन और शासन-संबंधित मानक शामिल हैं।

देश भर में बनी तमाम मेट्रो में यूपीएमआरसी के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को CBC द्वारा मान्यता प्राप्त हुई है। दिल्ली मेट्रो को भी यूपी मेट्रो के साथ यह प्रमाण पत्र मिला।

यूपीएमआरसी का ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। CBC द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र इस बात का मानक प्रमाण है कि यूपीएमआरसी का ट्रेनिंग स्कूल COET, मेट्रो एवं रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों में शीर्ष पायदान का शिक्षण, प्रशिक्षण प्रदान करने में अहम भूमिका निभा रहा है। इसी ट्रेनिंग स्कूल से लखनऊ, कानपुर और आगरा की मेट्रो रेल परियोजनाओं के साथ अन्य बाहरी संस्थाओं के प्रशिक्षुओं भी प्रशिक्षण, रिफ्रेशर ट्रेनिंग दी जा रही है।

यूपीएमआरसी ने दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली हाई स्पीड रेल रैपिड रेल, एनसीआरटीसी के लिए जर्मनी की सरकारी रेल कंपनी डीबी, डायचे बॉन के 159 कर्मियों की ट्रेनिंग लखनऊ के COET में प्रदान की थी। जर्मन रेल कंपनी डीबी ने देश भर के मेट्रो रेल ट्रेनिंग संस्थानों का निरीक्षण करने के बाद यूपी मेट्रो के सीओईटी का चयन किया था। इस समय सभी डीबी के 159 कर्मचारी ट्रेनिंग प्राप्त कर रैपिड रेल, आरआरटीएस में सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन कर रहे हैं। इसके अतरिक्त अहमदाबाद मेट्रो को भी यूपीएमआरसी यात्री सेवा की शुरुआत करने के लिए कंसल्टेंसी सेवा प्रदान कर चुका है। इन सबसे यूपी मेट्रो प्रशिक्षण शुल्क भी प्राप्त करता है।

यूपीएमआरसी के एमडी सुशील कुमार ने कहा, “यह न केवल हमारे अपने कर्मचारियों बल्कि अन्य मेट्रो रेल आधारित शहरी परिवहन संगठनों के नए कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने की हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम इस स्तर पर मान्यता पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं और हम अपनी सभी प्रशिक्षण पहलों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे। यूपी मेट्रो का लक्ष्य अब देश और विदेश की मेट्रो या रेल सेवाओं के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम शुरु करने का भी है।”