Monday , September 9 2024

फ़िलाटेक्स फ़ैशन्स की माइनिंग सहायक कंपनी को 35 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात ऑर्डर

हैदराबाद (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। हैदराबाद स्थित अग्रणी सॉक्स और कोटन प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी फिलाटेक्स फैशन लिमिटेड की सहायक कंपनी को 2,97,388 मीट्रिक टन व्हाइट मार्बल की आपूर्ति के लिए 35 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात ऑर्डर प्राप्त हुआ है। खनन व्यवसाय में कंपनी की सहायक कंपनी, फिलाटेक्स माइंस एंड मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड को ब्लूफ्लोरा वेंचर्स लिमिटेड से यह ऑर्डर मिला है।यह कंपनी अफ्रीका में अपने आगामी 54 बेड्स के अस्पतालों के लिए अस्पताल विकास व्यवसाय में है। 7 साल की अवधि में व्हाइट मार्बल सप्लाई का ऑर्डर 35 मिलियन अमेरिकी डॉलर (रु.२९३ करोड़) होने का अनुमान है। यह कंपनी की खनन सहायक कंपनी के लिए पहला निर्यात ऑर्डर है।

फिलाटेक्स फैशन लिमिटेड के बॉर्ड ऑफ डिरेक्टर्स ने 26 जुलाई 2024 को हुई अपनी बैठक में कार्यकारी निदेशक श्रेणी में कंपनी के अतिरिक्त निदेशक और सीईओ के रूप में सुनील अग्रवाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। नियुक्ति आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। सुनील अग्रवाल के पास 10 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव है और वित्तीय सेवाओं, सलाहकार, निवेश सलाहकार और जोखिम प्रबंधन परामर्श में विशेषज्ञता रखते हैं और कुछ प्रमुख कंपनियों के बोर्ड में रहे हैं।

कंपनी ने 15 जुलाई 2024 को आयोजित असाधारण आम बैठक में 5-फॉर-1 स्टॉक विभाजन को मंजूरी दी। ईजीएम में शेयरधारकों की मंजूरी के बाद कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी रु. 850 करोड़ है, जिसे रु. 1 के 850 करोड़ इक्विटी शेयरों में विभाजित किया गया है। पूंजी बाजार में तरलता बढ़ाने और शेयरधारक आधार का विस्तार करने के लिए, कंपनी ने 7 जून 2024 को आयोजित बोर्ड बैठक में 1ः5 (5-फॉर-1) स्टॉक विभाजन को मंजूरी दी। कंपनी ने रु. 5 अंकित मूल्य वाले मौजूदा 1 इक्विटी शेयर को रु. 1 के प्रत्येक पूर्ण भुगतान वाले 5 इक्विटी शेयरों में उप-विभाजन को मंजूरी दे दी है। स्टॉक विभाजन के उद्देश्य से रिकॉर्ड तिथि 9 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है।

1995 में स्थापित, फिलाटेक्स फैशन लिमिटेड भारत में पहली बार इन्फ्रारेड तकनीक का उपयोग करते हुए, नवीनतम फिनिशिंग और सेटिंग मशीनों के साथ 25 मोजे-बुनाई मशीनों के साथ मोजे बनाने और कोटन प्रोडक्ट्स में माहिर है। फ़िलाटेक्स फ़ैशन्स ने यूरोपीय और भारतीय बाज़ार में समृद्ध अनुभव प्राप्त किया है। हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित विनिर्माण संयंत्रों के साथ, कंपनी प्राइवेट लेबल सेवाएं और मोज़े के लिए अपने ब्रांडेड लेबल का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करती है। कंपनी के ग्राहकों में फिला, सर्जियो टैचिनी, एडिडास, वॉल्ट डिज़नी और फैशन जगत के कई अन्य शीर्ष लेबल जैसे प्रसिद्ध ब्रांड शामिल हैं।

कंपनी के शेयरों को हाल ही में 6 मई 2024 से एनएसई पर लेनदेन के लिए स्वीकार किया गया है। कंपनी के शेयर 23 सितंबर 1996 से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध थे और स्क्रिप कोड 532022 के साथ एक्सचेंज पर सूचीबद्ध रहेंगे। कंपनी ने 30 मार्च 2024 से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में यश सेठिया को भी नियुक्त किया है। 6 जुलाई को हुई बैठक में कंपनी बोर्ड ने दिल्ली में टेक्सटाइल गार्मेन्ट्स और फेब्रिक्स के निर्यात के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्थापित करने को मंजूरी दे दी है, क्योंकि दिल्ली रेडीमेड सामानों का एक स्रोत है जिसे आसानी से विदेशी बाजार में आपूर्ति की जा सकती है। इसके अतिरिक्त, बोर्ड ने व्यवसाय विस्तार के लिए मुंबई में एक कॉर्पोरेट कार्यालय स्थापित करने और सीईओ, अनुपालन प्रमुख आदि जैसे वरिष्ठ प्रबंधकीय कर्मियों को नियुक्त करने की योजना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, जो कंपनी को वैश्विक बाजारों में अपने व्यापार के सुचारू विस्तार में मदद करेगा।

कंपनी के पास हैदराबाद में स्थित एक अत्याधुनिक विनिर्माण इकाई है, जिसमें इन-हाउस आर एंड डी सुविधाओं के साथ कोरिया और इटली की अत्याधुनिक, नवीनतम मशीनरी है, जो अग्रणी ब्रांडों से विभिन्न नए ऑर्डर के साथ विकास पथ पर है। कंपनी के पास 4 एकड़ में फैला एक आधुनिक अत्याधुनिक संयंत्र है जो प्रति वर्ष 8.64 मिलियन जोड़े मोज़े का उत्पादन करने में सक्षम है। कंपनी की योजना प्रति वर्ष 14 मिलियन जोड़ी मोज़ों तक उत्पादन क्षमता बढ़ाने की है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए, कंपनी ने रु. 8.95 करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया और कुल आय रु. 179.02 करोड़ रही। वित्त वर्ष 2024 के चौथी तिमाही के दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ रु. 2.56 करोड़ और कुल आय रु. 69.59 करोड़ बताई गई।