Sunday , September 8 2024

आइडियल डे केयर ने कुछ इस अंदाज में मनायी दूसरी वर्षगांठ


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। न्यू हैदराबाद कॉलोनी में स्थित आइडियल डे केयर ने मंगलवार को दूसरी वर्षगांठ मनाई। इस मौके पर बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता तथा विभिन्न खेल कूद में प्रतिभाग किया। इसके साथ ही शिक्षिकाओं और अभिभावकों ने बच्चों के स्क्रीन टाइम को कम करने का संकल्प लिया।


इस मौके पर डे केयर की संस्थापक शिवा पुंडीर मेहरोत्रा ने कहा कि साल 2022 में हमने चार बच्चों के साथ डे केयर शुरू किया था, वर्तमान में डे केयर में 20 बच्चे हैं। बच्चे कच्ची मिटटी के समान होते हैं, उन्हें जैसा ढालें वह वैसे ही हो जाते हैं। बच्चे जब हम उम्र के बच्चों के साथ होते हैं तो उनका विकास तेजी से होता है और उनमें शेयरिंग और केयरिंग की भावना भी विकसित होती है। यहां पर बच्चों को खेल के माध्यम से प्रशिक्षित शिक्षिकाओं द्वारा बच्चों के शारीरिक, मानसिक और संवेगात्मक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियाँ कराई जाती हैं।


सेंटर हेड सायमा किदवई ने बताया कि यहां पर डेढ़ साल से आठ साल तक कि आयु के बच्चे आते हैं जो कि सुबह नौ बजे से शाम छह बजे रहते हैं। इस मौके पर शिवा पुंडीर मेहरोत्रा द्वारा दो बच्चों को पठन-पाठन की सामग्री एवं बैग्स इत्यादि देते हुए उन्हें मुफ्त शिक्षा देने का संकल्प भी लिया गया।