Thursday , August 22 2024

OPPO India ने AI फोन की उपलब्धता बनाई आसान, लॉन्च किया Reno12 5G सीरीज़

OPPO Reno12 सीरीज़ में केवल 32,999 रु. के शुरुआती मूल्य में सबसे ज्यादा AI फीचर्स हैं

नई दिल्ली (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। OPPO India ने Reno12 सीरीज़ लॉन्च की। यह देश में AI फोन की उपलब्धता बढ़ाने की ओर कंपनी का पहला कदम है। Reno12 सीरीज़ ‘‘आपकी दैनिक सहयोगी’’ है। इसमें AI इरेज़र 2.0, AI क्लियर फेस और स्मार्ट इमेज मैटिंग 2.0 जैसी खूबियाँ हैं, जो बिना किसी जटिल इमेज एडिटिंग के बेहतरीन और मनोरंजक फोटो प्रदान करती हैं। इस डिवाईस में AI टूलबॉक्स दिया गया है, जो गूगल जेमिनी एलएलएम द्वारा पॉवर्ड है। इसमें टूलबॉक्स में AI राईटर, AI समरी, AI स्पीक आदि हैं, जिनसे दैनिक उत्पादकता बढ़ती है।

Reno12 Pro 5G दो वैरिएंट में उपलब्ध होगा। इसका 12GB+256GB का वैरिएंट 36,999 रु. में और 12GB+512GB का वैरिएंट 40,999रु. में मिलेगा। Reno12 5जी का मूल्य 32,999रु. होगा और यह 8GB रैम एवं 256GB स्टोरेज के वैरिएंट में आएगा। Reno12 Pro 5G की सेल भारत में 18 जुलाई को शुरू होगी और Reno12 5G 25 जुलाई से OPPO e-Store, Flipkart, और सभी मेनलाईन रिटेल आउटलेट्स पर मिलना शुरू होगा।

इस लॉन्च के बारे में Peter Dohyung Lee (Head of Product Strategy, OPPO) ने कहा, ‘‘Reno12 सीरीज़ OPPO की एक बड़ी उपलब्धि है। इसके साथ हमने AI फोन को अपनाने में तेजी लाई है। Reno सीरीज़ में OPPO की आधुनिक जेनAI क्षमताएं, फ्यूचरिस्टिक फ्लुड डिज़ाईन, और अतुलनीय एनर्जी एफिशियंसी दी गई हैं। जिनसे अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। हमारा मानना है कि AI से मोबाईल डिवाईस और ज्यादा व्यक्तिगत एवं इन्ट्यूटिव बनेंगी, जिनसे न केवल स्मार्टफोन की क्षमताएं बढ़ेंगी, बल्कि यूज़र्स और उनकी डिवाईस के बीच इंटरैक्शन करने के तरीके में भी परिवर्तन आएगा।’’

स्टाईलिश और ड्यूरेबल डिज़ाईन

Reno12 Pro में 43-डिग्री कर्व के साथ अद्वितीय क्वाड-माईक्रो कर्व्ड इन्फाईनाईट व्यू स्क्रीन है, इसलिए इसके बेज़ेल्स बहुत पतले यानी केवल 1.69मिमी के हैं और स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात केवल 93.5 प्रतिशत है। इन दोनों डिवाईस में स्मूथ ब्राउज़िंग और स्क्रॉलिंग के लिए 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ 6.7-इंच का एफएचडी+ एमोलेड डिस्प्ले लगा है। 1200 निट्स की पीक ब्राईटनेस के साथ तेज धूप में भी इसकी स्क्रीन साफ दिखाई देती है।

इस हैंडसेट में 10-बिट पैनल हैं, जो 1.07 बिलियन कलर्स का आउटपुट प्रदान करते हैं ताकि उच्च डायनामिक रेंज (एचडीआर) की इमेज प्राप्त हों। जीवंत एवं सुंदर पिक्चर्स के लिए सूक्ष्म कलर ग्रेडेशन भी इसमें दिया गया है।

Reno12 Pro 5G सनसेट गोल्ड और स्पेस ब्राउन में उपलब्ध होगा। इसमें ड्युअल टैक्सचर के साथ पांडा ग्लास बैक है। इसके ऊपर के आधे हिस्से में स्मज़ रज़िस्टैंट एंटीग्लेयर टेक्नोलॉजी दी गई है, वहीं नीचे के ग्लॉसी हिस्से में एक स्मूथ रिबन है, जिस पर OPPO की ब्रांडिंग दी गई है।

Reno12 5G में गोरिल्ला ग्लास 7आई डिस्प्ले है। यह सनसेट पीच, मैट ब्राउन और एस्ट्रो सिल्वर कलर्स में आता है। सनसेट पीच में फ्रेश लुक के लिए ग्राफिक लिक्विड क्रिस्टल प्रक्रिया का इस्तेमाल किया गया है। एस्ट्रो सिल्वर कलर में OPPO के फ्लुड रिपल टैक्सचर की मदद से स्मूथ सतह पर लिक्विड का प्रतिबिंब बनाया गया है, वहीं मैट ब्राउन में फिंगरप्रिंट-रज़िस्टैंट फिनिश के साथ रिच कोको ह्यू है।

ड्यूरेबिलिटी के लिए Reno12 सीरीज़ में एयरोस्पेस ग्रेड हाई-स्ट्रेंथ अलॉय फ्रेमवर्क दिया गया है, जो इसे मुड़ने से बचाता है। OPPO का स्पंज से प्रेरित ऑल-राउंडर आर्मर प्रोटेक्शन इन स्मार्टफोन को गिरने और धक्कों से सुरक्षा प्रदान करता है। ये दोनों डिवाईस अपनी मजबूती के लिए एसजीएस सर्टिफिकेशन के साथ आती हैं।

Reno12 Pro को एसजीएस द्वारा प्रीमियम परफॉर्मेंस 5स्टार्स मल्टी-सीन प्रोटेक्शन के लिए जाँचा गया है, जिसमें पानी और धक्के से सुरक्षा जैसी कई जाँच शामिल हैं। दूसरी तरफ Reno12 के साथ एसजीएस परफॉर्मेंस 5 स्टार्स मल्टी-सीन परफॉर्मेंस सर्टिफिकेशन आता है, जिसमें आँखों की थकान को कम करने के लिए कम ब्लू लाईट उत्सर्जन और फ्लिकर-फ्री स्क्रीन की जाँच शामिल है। ये दोनों डिवाईस डस्ट और वॉटर रज़िस्टैंस के लिए आईपी65 रेटिंग के साथ आती हैं। इनमें स्पीकर, यूएसबी-सी पोर्ट और सिम कार्ड ट्रे वॉटर-सील्ड हैं।

OPPO का AI कैमरा

Reno12Pro के ट्रिपल कैमरा सेट-अप में 50MP का मुख्य कैमरा (ओआईएस के साथ सोनी लाईट-600 सेंसर), 2x पोर्ट्रेट ज़ूम और 20x तक डिजिटल ज़ूम के साथ 50MP का टेलीफोटो कैमरा (सैमसंग जेएन5 सेंसर), और 112 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू (एफओवी) के साथ 8MP का अल्ट्रा-वाईड-एंगल कैमरा (सोनी आईएमएक्स 355 सेंसर) शामिल है। सेल्फी के लिए Reno12 Pro में ऑटो फोकस और 90 डिग्री के एफओवी के साथ 50MP का जेएन5 सेंसर दिया गया है।

Reno12 में प्रो के टेलीफोटो की जगह 2MP का ओवी02बी10 मैक्रो कैमरा दिया गया है, जो केवल 4 सेमी. की दूरी से बेहतरीन शॉट ले सकता है, और फ्रंट-फेसिंग सेल्फी के लिए इसमें 32MP का जीसी32ई2 सेंसर दिया गया है।