Thursday , September 19 2024

अमेज़न ने सात साल पहले ही हासिल कर लिया 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का लक्ष्य


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अमेज़न ने 2030 तक अपने वैश्विक परिचालनों (जिसमें डेटा सेंटर, कॉर्पोरेट बिल्डिंग, किराना स्टोर और पूर्ति केंद्र शामिल हैं) में खपत होने वाली सभी बिजली को 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा से मिलाने का लक्ष्य रखा है। आज, अमेज़न ने घोषणा की कि उसने तय समय से सात साल पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया है।

ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेंस के अनुसार, कंपनी अब लगातार चार वर्षों (2020 से) के लिए दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट खरीदार बन गई है। इसने वैश्विक स्तर पर 500 से अधिक सौर और पवन परियोजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश किया है।

अमेज़न में मुख्य स्थिरता अधिकारी कारा हर्स्ट ने कहा, “नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य तक पहुँचना एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। हमें सात साल पहले यहाँ पहुँचने के लिए किए गए काम पर गर्व है। हम यह भी जानते हैं कि यह समय का एक क्षण है और अमेज़न का अपने परिचालन को डीकार्बोनाइज करने का काम हर साल एक जैसा नहीं रहेगा। – हम प्रगति करना जारी रखेंगे, साथ ही 2040 के लिए अपने रास्ते पर लगातार विकसित होते रहेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “टीमें महत्वाकांक्षी बनी रहेंगी और व्यवसाय, उसके ग्राहकों और ग्रह के लिए जो सही है, वह करना जारी रखेंगी। यही कारण है कि कंपनी सौर और पवन परियोजनाओं में निवेश करना जारी रखेगी, साथ ही कार्बन-मुक्त ऊर्जा के अन्य रूपों, जैसे परमाणु, बैटरी भंडारण और उभरती हुई तकनीकों का भी समर्थन करेगी जो आने वाले दशकों तक परिचालन को शक्ति प्रदान कर सकती हैं।” 2019 से, अमेज़न ने 27 देशों में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को सक्षम किया है। वास्तव में, कंपनी भारत, ग्रीस, दक्षिण अफ्रीका, जापान और इंडोनेशिया सहित अन्य देशों में उपयोगिता-पैमाने पर अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को सक्षम करने वाली पहली निगम थी। इसे पूरा करने के लिए, अमेज़न ने नीति निर्माताओं के साथ मिलकर इन देशों में नई सौर और पवन परियोजनाओं के निर्माण का समर्थन करने के लिए निगमों की मदद करने के लिए अपनी तरह की पहली नीतियों को सक्षम करने के लिए काम किया।

अमेज़न के व्यापक कॉर्पोरेट पदचिह्न में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को भी शामिल किया गया है। वर्जीनिया में अमेज़ॅन के मुख्यालय 2 को शून्य परिचालन कार्बन उत्सर्जन के साथ चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसकी बिजली की खपत एक स्थानीय सौर फार्म से मेल खाती है। उपयोगिता-पैमाने की परियोजनाओं के अलावा, उन्होंने दुनिया भर में अमेज़ॅन पूर्ति केंद्रों, होल फूड्स मार्केट स्टोर्स और अन्य कॉर्पोरेट इमारतों की छतों और संपत्तियों पर लगभग 300 ऑन-साइट सौर परियोजनाओं को भी सक्षम किया है। कुल मिलाकर, अमेज़ॅन का अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो सभी परियोजनाओं के चालू होने के बाद प्रति वर्ष अनुमानित 27.8 मिलियन टन कार्बन से बचने में मदद करेगा।