Amazon : सबसे गर्म सप्ताह में एसी नियंत्रण के लिए वॉयस कमांड में दर्ज हुई 75% की वृद्धि

बेंगलुरु (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। इस साल गर्मी के मौसम में जब पूरे देश में तापमान रिकॉर्ड तोड़ ऊंचाई पर पहुंच गया, तो भारत में लोगों ने अपने एयर कंडीशनर (एसी) और Alexa की मदद ली। मई के आखिरी सप्ताह में, देश में मार्च 2024 की तुलना में अब तक का सबसे गर्म तापमान दर्ज होने के बीच Amazon ने एसी को नियंत्रित करने के लिए Alexa से अनुरोध में 75% की दर्ज की।

ग्राहक लगातार Alexa से “एसी चालू करने” के लिए कह रहे थे, लेकिन उन्हें बंद करने के अनुरोधों में धीमी वृद्धि यह दर्शाती है कि Alexa के साथ कम्पेटिबल एसी लंबे समय तक चलने में कारगर थे। इसके अलावा, एसी नियंत्रणों के लिए Alexa से ग्राहकों के अनुरोधों में साल-दर-साल 12.5% ​​की वृद्धि हुई है, जैसे, “Alexa, एसी चालू/बंद करो”, और Alexa-कम्पेटिबल स्मार्ट पंखों को नियंत्रित करने में साल-दर-साल 33% की वृद्धि हुई है, जैसे, “Alexa, पंखा चालू/बंद करो”। भारत में Alexa के ग्राहक भी घर में तापमान को स्वचालित करने के लिए Alexa रूटीन को तेज़ी से अपना रहे हैं। रूटीन एक उपयोगी फीचर है जो ग्राहकों को हर काम को अलग-अलग किए बिना अपनी सुविधा के अनुसार स्मार्ट होम वाले काम सहित Alexa एक्शन को प्रोग्राम और अपनी ज़रूरत के मुताबिक ढालने में मदद करती है।

ग्राहक अपने Alexa ऐप पर पहले से सेट रूटीन को भी एनेबल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे बस “Alexa, गुडनाइट” कह सकते हैं और Alexa का भी जवाब गुड नाइट होगा, कम्पेटिबल लाइट बंद हो जाएगी और स्लीप साउंड बजेगा। लोग अपनी पसंद के अनुसार रूटीन को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, माता-पिता एक बेड टाइम Alexa रूटीन एनेबल कर सकते हैं, जिससे उनके बच्चों के बेडरूम में कम्पेटिबल लाइट मंद या बंद हो जाएगी और हर रात एक निर्धारित समय पर सुंदर लोरी या बच्चों की कहानी बजेगी।

पिछले तीन साल में, Amazon ने Alexa से जुड़े स्मार्ट होम डिवाइस में 200% की वृद्धि दर्ज की। साथ ही स्मार्ट लाइट, प्लग, पंखे, टीवी, सुरक्षा कैमरे, एसी, वॉटर हीटर और एयर प्यूरीफायर को नियंत्रित करने के अनुरोधों में 100% की वृद्धि हुई। यह रुझान, भारतीय परिवारों के बीच एक कनेक्टेड और स्वचालित जीवन शैली को अपनाने के प्रति बढ़ती प्रवृत्ति को रेखांकित करता है।

Amazon India 20 और 21 जुलाई, 2024 को अपने बहुप्रतीक्षित प्राइम डे की पेशकश कर रही है। प्राइम डे के दौरान, ग्राहक स्मार्ट जीवन शैली अपना सकते हैं और Echo स्मार्ट स्पीकर और Fire TV Stick पर 55% तक की छूट पा सकते हैं। यह Alexa के साथ नवीनतम Echo स्मार्ट स्पीकर और Echo शो स्मार्ट डिस्प्ले को शानदार छूट पर हासिल करने या Fire TV Stick पर रोमांचक ऑफर के साथ घर पर मनोरंजन बढ़ाने का एक शानदार अवसर है। ग्राहक amazon.in/smarthome पर Alexa कम्पेटिबल स्मार्ट होम उत्पाद भी देख सकते हैं।