Tuesday , July 16 2024

निकाली जागरूकता रैली, वितरित किया आरडीटी किट

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंदिरा नगर में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिलीप भार्गव की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। फैमिली हेल्थ इंडिया के तत्वाधान में संचालित एम्बेड परियोजना के सहयोग से निकाली गई रैली का मुख्य उद्देश्य समुदाय के लोगो को रोकथाम, बचाव व उपचार के लिए जागरूक करना है।


डा. दिलीप भार्गव ने बताया कि अपने घर के आसपास कहीं भी पानी जमा नही होने दें। बचाव के लिए पूरे आस्तीन के कपड़े पहने, मच्छरदानी का इस्तेमाल करे, बुखार होने पर सरकारी अस्पताल में जांच अवश्य करवाए, क्योंकि कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है। 24 घंटे से ज्यादा बुखार आने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच और उपचार अवश्य कराएं।


एलटी महेश ने UCHC इंदिरा नगर के अंतर्गत 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंदों की उपस्थित सभी आशाओं को आरडीटी कीट के माध्यम से मलेरिया जांच का प्रशिक्षण दिया। मलेरिया आरडीटी किट का वितरण भी किया गया। सभी को निर्देशित किया गया कि गृह भ्रमण के दौरान मिल रहे बुखार के रोगियो की जांच अवश्य करें।


इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिलीप भार्गव, क्षेत्रीय पार्षद अशोक कुमार उपाध्याय, एचईओ मनोज कुमार, स्वास्थ्य पर्वेक्षक अखिलेश कुमार मिश्रा, फार्मासिस्ट अनिल चौधरी, लैब टेक्नीशियन महेश प्रसाद, मलेरिया इंस्पेक्टर अविनाश चंद्रा, सीसीपीएम सुबोध सिंह, फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड से बीसीसीएफ शालिनी, हेमलता, सचिन, आशा व अन्य सभी उपस्थित रहे।