Sunday , September 8 2024

स्माइल ट्रेन ने पूरे भारत में 7 लाख से अधिक क्लेफ्ट सर्जरी के लिए किया सहयोग

• पूरे भारत में क्लेफ्ट केयर पर स्माइल ट्रेन के परिवर्तनकारी प्रभाव को लखनऊ में जारी ‘क्वालिटी ऑफ़ लाइफ एंड इम्पैक्ट रिपोर्ट’ में किया गया उजागर

• 2000 के बाद से, स्माइल ट्रेन ने पूरे भारत में 700,000 से अधिक क्लेफ्ट सर्जरी के लिए सहयोग दिया है, जिनमें से 200,000 से अधिक उत्तर प्रदेश में हैं

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। दुनिया के सबसे बड़ी क्लेफ्ट -केंद्रित एनजीओ, स्माइल ट्रेन ने बुधवार को एक गहन मूल्यांकन रिपोर्ट जारी की। जिसमें बीस साल की अवधि में देश भर में स्माइल ट्रेन के क्लेफ्ट केयर प्रयासों के परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाया गया है। कंसल्टेन्सी फर्म केपीएमजी द्वारा एकत्र किए गए डेटा के संकलन पर आधारित रिपोर्ट में दो दशकों की अवधि में क्लेफ्ट केयर को सहयोग करने वाले स्माइल ट्रेन के कार्यक्रमों के सामाजिक प्रभाव का समग्र दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए तीन शोध पद्धतियों पर काम किया गया है। रिपोर्ट में 2000 से क्लेफ्ट उपचार में स्माइल ट्रेन के निवेश के माध्यम से भारत में पैदा हुए 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रभाव पर भी प्रकाश डाला गया है।
2000 के बाद से, स्माइल ट्रेन ने पूरे भारत में सात लाख से अधिक क्लेफ्ट सर्जरी में सहयोग किया है। अध्ययन के प्रमुख निष्कर्ष इस बात को पुष्ट करते हैं कि भारत में स्माइल ट्रेन का कार्यक्रम वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप है। यह क्लेफ्ट इलाज तक पहुंच में सुधार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में स्माइल ट्रेन के समर्थन के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करता है। सभी उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि स्माइल ट्रेन इंडिया का सहयोग क्लेफ्ट रोगियों और उनके परिवारों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण था।
70% माता-पिता ने कहा कि स्माइल ट्रेन की सहायता के बिना क्लेफ्ट के इलाज कराने के लिए उनके पास वित्तीय संसाधनों की कमी थी। 100% माता-पिता ने कहा कि स्माइल ट्रेन ने वित्तीय बोझ को कम करने और क्लेफ्ट के इलाज तक पहुंचने में मदद की। 100% माता-पिता ने स्वीकार किया कि क्लेफ्ट और उसके उपचार की जानकारी से उन्हें अपने बच्चे की स्थिति को समझने में मदद मिली।
स्माइल ट्रेन द्वारा जागृत की गयी जागरूकता से माता पिता को क्लेफ्ट के प्रति उनके परिजनों की सोच को बदला है।
अपने बच्चों का इलाज करने वाले योग्य डॉक्टरों से बातचीत के बाद माता-पिता का तनाव और चिंता काफी कम हो गई।
79% माता-पिता ने बताया कि स्माइल ट्रेन के माध्यम से प्राप्त क्लेफ्ट के उपचार से उनके बच्चे को बहुत फायदा हुआ है।
क्लेफ्ट वाले 60% व्यक्तियों को क्लेफ्ट सर्जरी से पहले कुछ खाद्य पदार्थ खाने और तरल पदार्थ पीने में कठिनाई होती थी। उपचार के बाद, कटे हुए 83% व्यक्तियों ने खाने और पीने जैसे चेहरे के कार्यों में कोई कठिनाई नहीं बताई।
77.6% पार्टनर डॉक्टर इस बात से सहमत थे कि स्माइल ट्रेन द्वारा प्रदान किए गए सहयोग के बाद क्लेफ्ट का इलाज चाहने वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि हुई है।
96% डॉक्टरों के साक्षात्कार में इस पर प्रकाश डाला कि स्माइल ट्रेन इंडिया द्वारा दूर-दराज के क्षेत्रों से संबंधित क्लेफ्ट व्यक्तियों की देखभाल के लिए बनाई गई आउटरीच प्रभावी रही है।
100% डॉक्टर इस बात से सहमत थे कि क्लेफ्ट व्यक्तियों की बढ़ती संख्या का इलाज करने के लिए अस्पताल के कर्मचारियों की संख्या पर्याप्त है। साक्षात्कार में शामिल डॉक्टर एक वर्ष में औसतन 278 कटे-फटे ऑपरेशन करते हैं।
सर्वेक्षण में शामिल 82% डॉक्टरों ने पुष्टि की कि उन्होंने स्माइल ट्रेन इंडिया से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। औसतन, डॉक्टर साल में 20-25 दिन क्लेफ्ट के इलाज से संबंधित प्रशिक्षण में बिताते हैं। इससे क्लेफ्ट उपचार में उनके ज्ञान और विशेषज्ञता को बढ़ाने में मदद मिली।
स्माइल ट्रेन के कार्यकारी उपाध्यक्ष, अध्यक्ष और सीईओ, सुज़ाना शेफ़र ने कहा, “जैसा कि हम एक वैश्विक गैर-लाभकारी संस्था के रूप में स्माइल ट्रेन की स्थापना की 25 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, मैं ढाई दश कों कि उल्लेखनीय उपलब्धियों पर अनुभव रखना चाहता हूं। स्थापना के बाद से, हमारा उद्देश्य हमेशा व्यापक और टिकाऊ क्लेफ्ट केयर प्रदान करना रहा है। इस मील के पत्थर को मनाने के लिए, हमने दो महत्वपूर्ण अध्ययन शुरू किए: वैश्विक अर्थव्यवस्था पर हमारे काम के प्रभाव और भारत-विशिष्ट गुणवत्ता का विश्लेषण करने के लिए एक आर्थिक प्रभाव अध्ययन। जीवन और प्रभाव रिपोर्ट यह समझने के लिए कि हमारे समर्थन ने क्लेफ्ट व्यक्तियों और उनके परिवारों के जीवन को कैसे प्रभावित किया है, निष्कर्ष हमारे काम के महत्व और वंचित समुदायों तक हमारी पहुंच का विस्तार जारी रखने के साथ-साथ एक स्थायी क्लेफ्ट बुनियादी ढांचे के निर्माण की आवश्यकता को महत्वपूर्ण साझेदारियाँ और प्रशिक्षण को रेखांकित करते हैं ।”
इस अवसर पर बोलते हुए, स्माइल ट्रेन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष और क्षेत्रीय निदेशक – एशिया, ममता कैरोल ने कहा, ”भारत में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश में कटे होंठ और/या तालु की सबसे अधिक घटनाएं देखी जाती हैं। उत्तर प्रदेश में हर साल 6000 से अधिक क्लेफ्ट रोग से प्रभावित बच्चे पैदा होते हैं। यूपी में, हम सुरक्षित, गुणवत्तापूर्ण व्यापक क्लेफ्ट उपचार देने के लिए चिकित्सा पेशेवरों को वित्त पोषण और प्रशिक्षण देने के लिए राज्य भर में अपने पंद्रह साझेदार अस्पतालों के साथ मिलकर काम करते हैं। हम राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के साथ साझेदारी करते हैं ताकि आशा कार्यकर्ताओं को क्लेफ्ट बच्चों की पहचान करने और उन्हें इलाज के लिए स्माइल ट्रेन के साझेदार अस्पतालों में भेजने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके। हम यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य में अपने प्रयासों को मजबूत और विस्तारित करना जारी रखेंगे कि क्लेफ्ट वाले प्रत्येक बच्चे को गुणवत्तापूर्ण देखभाल मिल सके। भारत में कटे-फटे बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने में हमने जो प्रगति की है उस पर हमें गर्व है।“
उत्तर प्रदेश में स्माइल ट्रेन ने सर्जरी, स्पीच थेरेपी, ऑर्थोडॉन्टिक्स और पोषण संबंधी सहायता सहित व्यापक क्लेफ्ट देखभाल का सहयोग करने के लिए प्रमुख शहरों में पंद्रह साझेदार अस्पतालों के अपने नेटवर्क के माध्यम से राज्य भर में 2,00,000 से अधिक क्लेफ्ट सर्जरी को सहयोग दिया है।
क्लेफ्ट ऊपरी होंठ और/या मुंह के ऊपरी हिस्से (तालु) में एक रिक्त स्थान है और चेहरे पर जन्म का अंतर है जो 700 शिशुओं में से एक को प्रभावित करता है। अनुपचारित क्लेफ्ट की स्थिति से न केवल चेहरे की उपस्थिति में अंतर होता है, बल्कि खाने, सांस लेने, सुनने और बोलने से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियाँ भी होती हैं। कटे-फटे हिस्सों वाले कई बच्चे स्कूलों और कॉलेजों में तंग किए जाते हैं और अंत में अलग-थलग रहने लगते हैं।