Thursday , September 19 2024

प्रकाशन विभाग की ग्रीष्मकालीन पुस्तक प्रदर्शनी का आगाज

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग द्वारा विक्रय केंद्र (हॉल न० 1, द्वितीय तल, केंद्रीय भवन, अलीगंज, परिसर में ग्रीष्मकालीन पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन 18 से 21 जून 2024 की अवधि में किया जा रहा है।
इस प्रदर्शनी में प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न विषयों की जनोपयोगी पुस्तकों और पत्रिकाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के भाषण संग्रह, राष्ट्रपति भवन पर आधारित प्रकाशनों का संग्रह, स्वाधीनता आंदोलन के नायकों और आधुनिक भारत के निर्माता महापुरुषों की प्रेरणादायक जीवनियां, गांधीजी के जीवन और कार्यों पर आधारित ‘Collected Works of Mahatma Gandhi’ के साथ-साथ देश के गौरवमयी इतिहास, कला और संस्कृति को रेखांकित करने वाली पुस्तकें, बच्चों के चरित्र निर्माण में सहायक, पौराणिक संस्कृति का बोध कराने के साथ-साथ उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने वाली बाल पुस्तकें भी प्रदर्शित की जाएँगी। वार्षिक सन्दर्भ ग्रन्थ -भारत 2024 (हिंदी)  तथा India 2024 (English) भी बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।
मासिक पत्रिकाओं में समग्र विकास केंद्रित हिंदी व अंग्रेजी में -‘योजना’, ग्रामीण विकास पर केंद्रित हिंदी व अंग्रेजी में -‘कुरुक्षेत्र’, साहित्य और संस्कृति पर केंद्रित हिंदी व उर्दू में -‘आजकल’ तथा हिंदी में बाल पत्रिका- ‘बाल भारती’ भी प्रदर्शित की जाएगी।
पुस्तकों की खरीद पर 10% से 90 % तक की छूट भी दी जाएगी। नागरिकों से आग्रह है, इस अवसर पर पधारें और लाभान्वित हों।