Tuesday , September 17 2024

पश्चिम बंगाल में बड़ा ट्रेन हादसा, कई मौतें, बचाव व राहत कार्य जारी

 

दार्जलिंग (टेलीस्कोप टुडे टीम)। पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में सोमवार सुबह उस वक्त बड़ा ट्रेन हादसा हो गया जब मालगाड़ी ने सियालदाह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर लगने से ट्रेन की कई बोगियां पटरी से उतर गईं और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। इस हादसे में अब तक पांच से अधिक लोगों के मरने और दो दर्जन से अधिक यात्रियों के घायल होने की खबर है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक सिलीगुड़ी के जलपाईगुड़ी स्टेशन से निकलने के बाद रंगपानी और निजबारी स्टेशन के बीच ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। अचानक हुए ट्रेन हादसे से वहां चीख पुकार मच गई। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस, रेलवे अफसर और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। बचाव अभियान के लिए आपदा टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और राहत व बचाव कार्य जारी है। बोगियों को हटाकर फंसे यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। अब तक कई यात्रियों को बचाया जा चुका है।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, “NFR जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई, बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ निकट समन्वय में काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।” वहीं केंद्रीय रेलमंत्री भी घटनास्थल पर रवाना हो गए हैं।

वहीं दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी उपमंडल के अंतर्गत रंगापानी स्टेशन के पास रुइधासा में आज एक मालगाड़ी के कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने के बाद पूर्वी रेलवे द्वारा कंट्रोल डेस्क स्थापित किया गया। उधर, दिल्ली में भारतीय रेलवे के अधिकारी पश्चिम बंगाल में दुर्घटना स्थल पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची दे ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर बताया, “घटना में करीब 25 लोग घायल हैं, उन्हें अस्पताल भेजा गया है। युद्धस्तर पर बचाव कार्य चल रहा है। हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। हमें प्रारंभिक रूप से जो सूचना मिली है उसके मुताबिक कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मारी है, यह क्यों हुआ वह जांच के बाद ही पता चलेगा। विभागीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं।”

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने बताया, “आज सुबह यह हादसा हुआ है, कंचनजंगा एक्सप्रेस जो अगरतला से सियालदह जा रही थी उसे पीछे से मालगाड़ी ने सिग्नल को तोड़ते हुए टक्कर मारी है। ट्रेन के पीछे का गार्ड का डिब्बा, दो पार्सेल वैन और जनरल डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं। बचाव अभियान जारी है। रेलवे के ADRM, जिला और राज्य प्रशासन, NDRF, आर्मी बचाव कार्य के लिए वहां पहुंच गए हैं… लगभग 50 लोग घायल हैं, उनका इलाज चल रहा है। उन्हें ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई हैं, उनका इलाज अच्छी तरह से जारी है… अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है, साथ ही उन्हें पूरी चिकित्सीय सुविधा पहुंचाई जाएगी। हमने हेल्पलाइन, हेल्प डेस्क स्थापित किए हैं जिससे यात्रियों के परिजन उनके बारे में जानकारी ले सकें। यह ट्रेन अगरतला से सियालदह जा रही थी इसलिए मार्ग के हर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।”

हादसे में मृतकों की संख्या को लेकर असमंजस

हादसे में मरने वालों की संख्या को लेकर असमंजस बना हुआ है। रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं CEO जया वर्मा सिन्हा ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर कहा, “मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक तथा कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की इस दुर्घटना में मृत्यु हो गई है।”

जबकि पूर्वी रेलवे CPRO कौशिक मित्रा ने बताया, “हमें अब तक 2 ही व्यक्तियों की मृत्यु की खबर मिली है। हमें जितनी सूचना है उसके मुताबिक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के पार्सेल वैन को पीछे से टक्कर मारी, पार्सेल वैन में कोई यात्री नहीं था इसलिए कोई चिंता की बात नहीं है, जो डिब्बा पटरी से उतरा है उसमें कोई यात्री यात्रा नहीं करते हैं। हम जल्द से जल्द बचाव कार्य पूरा कर वहां फंसे हुए यात्रियों को यहां लाने की कोशिश कर रहे हैं।”

हालांकि थोड़ी देर बाद पूर्वी रेलवे CPRO कौशिक मित्रा ने एक बयान में बताया, “उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे ने 8 व्यक्तियों की मृत्यु की पुष्टि की है, उनमें से 3 रेलवे कर्मचारी हैं जिसमें से 2 लोको पायलट और 1 कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड हैं, अन्य 5 व्यक्ति की विस्तृत जानकारी अभी नहीं हैं।”

वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक रॉय ने कहा, “स्थिति अभी गंभीर है। कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। घटना में 5 लोगों की मृत्यु हुई है और करीब 25 लोग घायल हुए हैं।”

ये भी पढ़े : पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी ने व्यक्त की संवेदनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुःख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है। घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया है। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव कार्य जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं।”

PMO कार्यालय ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, “पीड़ितों को बढ़ी हुई अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। मृतकों के परिजनों को ₹10 लाख, जिन्हें गंभीर चोटें आई हैं उन्हें ₹2.5 लाख और जिन्हें मामूली चोटें आई हैं उन्हें ₹50,000 की राशि दी जाएगी।”