Thursday , September 19 2024

AKTU : खाद्य सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण, नियमों व प्रोटोकॉल पर की चर्चा

खाद्य सुरक्षा की दी गयी जानकारी

  • एकेटीयू में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम और स्क्वायड इंडक्शन सेरेमनी का किया गया आयोजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार, बायोटेक पार्क, इनोवेशन हब, न्यूट्रिशन काउंसिल ऑफ इंडिया और फूड सेफ्टी एंड ड्रग्स विभाग की ओर से खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम और स्क्वायड इंडक्शन सेरेमनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में खाद्य सुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में विशेषज्ञों ने खाद्य सुरक्षा के नियमों, प्रोटोकॉल आदि की जानकारी साझा की। साथ ही वर्तमान और भविष्य में खाद्य सुरक्षा के बारे में बताया गया। स्वागत करते हुए डीन इनोवेशन प्रो. बीएन मिश्रा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। सेहत का सीधे जुड़ाव हमारे खान-पान से है। इसलिए खान-पान की सुरक्षा बेहद जरूरी है। फूड सेफ्टी के बारे में डॉ. कंचन वर्मा ने बताया।

एनसीआई के चेयरमैन डॉ. क्षितिज भारद्वाज ने खाद्य सुरक्षा के मापदंडों पर प्रकाश डाला। एनसीआई के निदेशक प्रो. नरसिंह वर्मा, असिस्टेंट कमिश्नर एफएसडीए डॉ. एसपी सिंह, यूपीसीएसटी के संयुक्त निदेशक डॉ. हुमा मुस्तफा, एलयू की डॉ. शैली मलिक ने भी विचार रखे। वहीं फूड सेफ्टी ऑफिसर डॉ. एसपी सिंह और डॉ. अंकिता सिंह ने फूड सेफ्टी के माप और प्रोटोकाल की जानकारी दी। धन्यवाद एसो0 डीन इनोवेशन डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने दिया। इस मौके पर इनोवेशन हब के मैनेजर रितेश सक्सेना, वंदना शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।