Tuesday , September 17 2024

थायरॉइड से भारत में 4.2 करोड़ लोग प्रभावित, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जताई चिंता

विश्व थायरॉइड दिवस पर विशेष

ग्रेटर नोएडा (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व थायरॉइड दिवस के अवसर पर जारी आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 20 करोड़ लोग थायरॉइड की बीमारी से पीड़ित हैं, जिनमें से अकेले भारत में 4.2 करोड़ लोग शामिल हैं। यह स्थिति अक्सर बिना लक्षणों के विकसित होती है और महत्वपूर्ण अंगों के कार्य, विकास और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने वाली गर्दन में तितली के आकार की ग्रंथि को प्रभावित करती है।

फोर्टिस अस्पताल, ग्रेटर नोएडा के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के एडिशनल डायरेक्टर, डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने थायरॉइड की बीमारी के व्यापक प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया, “थायरॉइड में असंतुलन बच्चों में मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले क्रेटिनिज्म से लेकर मोटापा, सूखी त्वचा, कर्कश आवाज, शरीर की धीमी प्रतिक्रिया, कमजोर हड्डियाँ, बांझपन और यदि घातक ट्यूमर विकसित हो जाए तो कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।”

थायरॉइड की अति सक्रियता (हाइपरथायरायडिज्म) वजन घटाने, घबराहट, सांस फूलना, कार्डिएक एरिद्मिया (दिल की अनियमित धड़कन), हृदय गति का रुकना, सूजन और आंखों का बाहर निकलना (एक्सोफ्थाल्मोस) जैसे लक्षण पैदा करती है। गोइटर, एक सामान्य थायरॉइड की बीमारी है, जो गर्दन में एक गांठ के रूप में प्रकट होता है, जिससे सांस लेने और खांसने में कठिनाई होती है।

हार्मोनल उतार-चढ़ाव, ऑटोइम्यून बीमारियां, गर्भावस्था, थायरॉइड कैंसर और आयोडीन के सेवन के कारण महिलाएं थायरॉइड की बीमारी के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होती हैं। डॉ. त्यागी ने इन जोखिम के कारणों को देखते हुए महिलाओं के बीच अपने थायरॉइड स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

हालांकि कुछ थायरॉइड विकारों में वंशानुगत कारण हो सकते हैं, लेकिन सभी मामले आनुवंशिक रूप से जुड़े नहीं होते हैं। हाइपोथायरायडिज्म (कम सक्रिय थायरॉइड) और हाइपरथायरायडिज्म (अति सक्रिय थायरॉइड) दोनों महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं, जिसके लिए शीघ्र पता लगाने और इलाज की आवश्यकता होती है।

थायरॉइड स्वास्थ्य की रक्षा के लिए निवारक उपाय अपनाए जा सकते हैं। इसके लिए डॉ. त्यागी संतुलित आहार बनाए रखने, तनाव के स्तर को प्रबंधित करने, पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम करने, आयोडीन के सेवन की निगरानी करने, नियमित थायरॉइड जांच कराने, धूम्रपान से परहेज करने और नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं।

जैसे-जैसे थायरॉइड विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, लोगों से नियमित जांच के माध्यम से अपने थायरॉइड स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों को अपनाने की सलाह दी जाती है। सक्रिय उपायों के माध्यम से, हम इस साइलेंट बीमारी से लड़ सकते हैं और सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।