Tuesday , September 17 2024

PhonePe ने श्रीलंका में यूपीआई पेमेंट के लिए लंकापे के साथ की साझेदारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। फोनपे ने आज कोलंबो में आयोजित एक भव्य समारोह में लंकापे के सहयोग से श्रीलंका में सभी लंका क्यूआर मर्चेंट पॉइंट पर यूपीआई पेमेंट प्राप्त करने की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में भारत के हाई कमिश्नर संतोष झा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। जिन्होंने भारत और श्रीलंका के संबंधों और अधिक मजबूत बनाने में फिनटेक कनेक्टिविटी की अहम भूमिका पर प्रकाश डाला। 

सभा को संबोधित करते हुए, सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका (CBSL) के गवर्नर डॉ. नंदलाल वीरसिंघे ने कहा कि इस सहयोग से श्रीलंका के मर्चेंट के लिए नए अवसर खुलेंगे और उनके बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिलेगा। फोनपे ने घोषणा की कि उसके ऐप यूज़र अब श्रीलंका की यात्रा करते समय पूरे देश में लंकापे  क्यूआर  वाले मर्चेंट को   यूपीआई का उपयोग करके पेमेंट कर सकते हैं। यूज़र कैश ले जाने या करंसी कन्वर्शन को कैलकुलेट किए बिना, सुरक्षित और तुरंत पेमेंट करने के लिए लंका क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं। उनके अकाउंट से भारतीय रुपये (INR) में राशि डेबिट की जाएगी, जिसमें करंसी एक्सचेंज रेट दिखाया जाएगा। इन ट्रांज़ैक्शन की सुविधा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और लंकापे नेशनल पेमेंट नेटवर्क के ज़रिए दी गई है।

फोनपे के इंटरनेशनल पेमेंट सीईओ, रितेश पई ने कहा, हम लंकापे के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं। इससे भारतीय पर्यटकों को एक बेहतरीन सुविधा लाभ मिलेगा जो अब यात्रा करते समय एक परिचित और सुरक्षित पेमेंट माध्यम का उपयोग कर सकते हैं और लंका क्यूआर मर्चेंट पॉइंट्स पर पेमेंट कर सकते हैं। फोनपे हमेशा पेमेंट में इनोवेशन को आगे बढ़ाने में सबसे आगे रहा है और हमारा श्रीलंका में यह एक्सपेंशन करना एक अगला ज़बरदस्त कदम है।