विश्व कल्याण के लिए महाशक्ति बनेगा भारत : राजनाथ सिंह

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। हिंदुस्तान का बच्चा-बच्चा जानता है कि भारत को एक अखंड भारत बनाने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक भारत जो आप देख रहे है शायद हमे न मिलता। कुछ ऐसी रियासतें थी जो कि अपना विलय करने को तैयार नहीं थी, लेकिन सरदार पटेल की नीति का नतीजा था कि एक भारत एक हो सका। निराला नगर स्थित माधव सभागार में सोमवार शाम आयोजित समरसता कार्यक्रम में उक्त बातें बतौर मुख्य अतिथि मौजूद केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहीं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने महापौर सुषमा खर्कवाल, अवध क्षेत्र अध्यक्ष कमलेश मिश्रा, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, क्षेत्रीय विधायक डॉ. नीरज बोरा, विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करके तथा दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में पीएम बनने के बाद निर्णय लिया कि सरदार वल्लभभाई पटेल की सबसे ऊंची मूर्ति बनाएंगे। उसको बनाने के लिए हिंदुस्तान के प्रत्येक गांव से किसान और जन-जन से सामग्री एकत्रित करके सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया गया।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अब तक के आजाद भारत की जितनी भी सरकार रही उन्होंने कुछ न कुछ विकास में योगदान दिया। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो तीव्र गति से कार्य हुआ है, वैसा इससे पूर्व कभी नहीं हुआ। आज अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत कुछ बोलता है तो पूरी दुनिया कान खोलकर सुनती है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले अर्थव्यवस्था के मामले में पूरी दुनिया में भारत 11वें स्थान पर था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अर्थव्यवस्था के आधार पर 11 स्थान जंप लेकर पांचवें स्थान पर पहुंच चुका है। इतना ही नहीं अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ भी यह दावा करते हैं कि जल्द ही भारत दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्था में शामिल होगा। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों ने भारत की गरीबी दूर करने का दावा किया लेकिन भारत से गरीबों को गरीबी रेखा से ऊपर ले जाने का काम किसी ने नहीं किया। यह काम यदि किसी ने किया तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। अगले 10 सालों में भारत से गरीबी को पूरी तरह समाप्त करने का काम करेगे।

उन्होंने कहा कि 20 मई को एक भी मतदाता शेष नहीं रहना चाहिए जो मतदान केंद्र तक न पहुंचे। 2047 आते-आते हमारा भारत विकसित भारत बनेगा। दुनिया में भारत को सुपर पावर बनाना चाहते हैं और महाशक्ति बनना चाहते है, किसी देश पर आक्रमण करने, किसी पर कब्जा करने के लिए नहीं बल्कि विश्व कल्याण के लिए हम महाशक्ति बनना चाहते हैं।

इस मौके पर रक्षामंत्री के ओएसडी केपी सिंह, सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, डॉ. राघवेंद्र शुक्ला, लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव, महानगर महामंत्री राम अवतार कनौजिया, उपाध्यक्ष घनश्याम दास अग्रवाल, विवेक सिंह तोमर, टिंकू सोनकर, शैलेंद्र अटल, डॉ. प्रमोद कुमार गंगवार, सुदर्शन कटिहार, अभिलाषा कटियार, सतीश वर्मा, देवेंद्र गंगवार, कुशाग्र वर्मा, नीरज कटिहार, सुधांशु वर्मा, संजीव पटेल, शैलेंद्र वर्मा, मुकेश सिंह मोंटी, राजकुमार वर्मा, पंकज पटेल, रंजना गंगवार सहित पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।