Saturday , May 18 2024

मेदांता अस्पताल : बाल रोग विशेषज्ञों के लिए आयोजित हुई न्यूबॉर्न वेंटिलेशन वर्कशॉप


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। मेदांता लखनऊ के नियोनेटोलॉजी एंड और चाइल्ड डेवलपमेंट सेंटर द्वारा डॉ. आकाश पंडिता के नेतृत्व में रविवार को भारत के कोने कोने से आए बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक दिवसीय न्यूबॉर्न वेंटिलेशन वर्कशॉप आयोजित की गई। वर्कशॉप का उद्देश्य न्यूबॉर्न वेंटिलेशन में नवीनतम प्रगति पर कौशल प्रशिक्षण और अपडेट प्रदान करना था।

वर्कशॉप में 120 डॉक्टरों ने भाग लिया, जो डॉक्टरों और नर्सों के लिए नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से नवजात शिशु की देखभाल में सुधार के लिए मेदांता लखनऊ की निरंतर समर्पण को दर्शाता है। विभागाध्यक्ष डॉ. आकाश पंडिता ने कहा, “राज्य और पूरे देश में नवजात शिशु की देखभाल को बेहतर बनाने के लिए इस क्षेत्र में हुए हालिया प्रगति, ज्ञान और कौशल को साझा करना हमारा कर्तव्य है।” इस अवसर पर मौजूद यूनिसेफ की डॉ. कनुप्रिया सिंघल ने मेदांता टीम के प्रयासों की सराहना की।
मेदांता लखनऊ के नियोनेटोलॉजी विभाग में लेवल 4 एडवांस्ड एनआईसीयू है। विभाग के पास समर्पित न्यूबॉर्न एम्बुलेंस है, जो ट्रांसपोर्ट इनक्यूबेटर और उच्च-स्तरीय वेंटिलेटर से सुसज्जित है। यह सुविधाएं गंभीर रूप से बीमार शिशुओं के सुरक्षित परिवहन और उनके बेहतरीन इलाज को सुनिश्चित करती हैं। विभाग में सीवीटीएस विभाग के सहयोग से नवजात शिशुओं की सकारात्मक असाधारण परिणामों वाली कार्डियक सर्जरी भी की जा रही है।

वर्कशॉप में उपस्थित अन्य फैकल्टी मेंबर्स में प्रो. एसएन सिंह, डॉ. संजय निरंजन, डॉ. प्रशांत अरोड़ा, डॉ. अभिषेक बंसल, डॉ. अनुराग कटियार, डॉ. शालिनी त्रिपाठी, डॉ. आशुतोष कुमार, डॉ. एमयू हसन, डॉ. सलमान खान, डॉ. सचिन वर्मा, डॉ. अंकुर गुप्ता, डॉ. मनु प्रताप, डॉ. उत्कर्ष बंसल, डॉ. राणा और डॉ. राहुल शामिल थे। मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में लेवल 4 की एनआईसीयू सुविधा पूरे उत्तर प्रदेश में अत्यंत आधुनिक उपकरण के साथ पूरे प्रदेश में नवजात शिशुओं के इलाज के लिए तत्पर तैयार है।