Saturday , May 18 2024

IIA : लगातार दूसरी बार निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए नीरज सिंघल

आईआईए सुदृढ़ होगा तभी एमएसएमई को भी बना सकेंगे सुदृढ़ : नीरज सिंघल

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एमएसएमई उद्यमियों के सबसे बड़े संगठन इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव शनिवार को आईआईए भवन में चुनाव अधिकारी नवीन खन्ना द्वारा संपन्न कराया गया। चुनाव की यह प्रक्रिया अप्रैल 2024 के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ होकर आज संपन्न की गई। जिसमें आईआईए के 21 चयनित केंद्रीय कार्यकारिणी समिति सदस्यों द्वारा नीरज सिंघल को निर्विरोध वर्ष 2024-25 के लिए आईआईए का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया। नीरज सिंघल का आईआईए राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में यह लगातार दूसरा वर्ष होगा और वह 30 जून 2025 तक आईआईए के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे।

नीरज सिंघल गाजियाबाद से एक प्रमुख उद्योगपति हैं जिनका Kalco Alu System Pvt Ltd , Karshni Aluminium Co Ltd. एवं Kalco KIT नाम से उद्योग स्थापित हैं। वह विगत 32 वर्षों से अपने उद्योग संचालित कर रहे हैं और विगत लगभग 20 वर्षों से आईआईए में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे हैं।

इस चुनाव बैठक में अनेक राज्यों से लगभग 100 से अधिक आईआईए पदाधिकारी एवं उद्योगपति उपस्थित थे। सभी ने श्री सिंघल को दोबारा आईआईए का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी।

नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने नए कार्यकाल की प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुए बताया कि वर्ष 2024-25 में आईआईए अपने मिशन ”ट्रांसफॉर्मिंग एमएसएमई टुवर्ड्स इंडस्ट्री 4.0 एंड 48” पर अपना कार्य जारी रखेगा। आईआईए की गतिविधियों को और सुदृढ़ किया जाएगा, क्योंकि यदि आईआईए सुदृढ़ होगा तभी हम एमएसएमई को भी सुदृढ़ बना सकेंगे। हमारा मुख्य उद्देश्य एमएसएमई की समस्याओं का समाधान कराना, उनके लिए सरकार द्वारा अच्छी नीतियों का निर्माण कराना तथा उनके लिए देश-विदेश में नई मार्केट को खोजना रहेगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष एमएसएमई के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक ले जाने के लिए बिल्ड भारत एक्सपो का आयोजन किया जाएगा तथा आईआईए एक्सपोर्ट फैसिलिटेशन सेंटर को सशक्त किया जाएगा।