Sunday , September 8 2024

AKTU के छात्रों को स्किल्ड एवं उद्यमी बनाएगी बैंगलोर की एरा फाउंडेशन

– विश्वविद्यालय में ERA फाउंडेशन की ओर से इनोवेशन सेंटर का किया जाएगा संचालन

– हर साल दो हजार बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में संस्था बनायेगी विशेषज्ञ, 60 घंटे का होगा कोर्स

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के छात्रों को इनोवेशन हब के अंतर्गत बैंगलोर की संस्था एरा फाउंडेशन उभरती नई तकनीकी में एक्सपर्ट बनायेगी। इसके लिए संस्था की ओर से विश्वविद्यालय में इनोवेशन सेंटर का संचालन किया जाएगा। 60 घंटे के कोर्स में हर साल करीब 2 हजार छात्रों को विभिन्न कोर्सों का प्रशिक्षण मिलेगा। प्रशिक्षित छात्र इंडस्ट्री में जाने के अलावा अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकेंगे। इसके लिए कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में कुलसचिव अन्नावि दिनेश कुमार के नेतृत्व में एक टीम बैंगलोर गई हुई है। टीम वहां संस्था की कार्यप्रणाली को समझने के साथ ही सेंटर स्थापना को मंथन किया।

फिलहाल चार तकनीकी में देंगे प्रशिक्षण

संस्था विश्वविद्यालय में इनोवेशन सेंटर का संचालन करेगी। इसके लिए करीब पांच हजार स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। यह जगह विश्वविद्यालय उपलब्ध करायेगा। साथ ही सेंटर में लगने वाले टूल्स, मशीन, कम्प्यूटर सहित अन्य सामग्री भी विश्वविद्यालय की ओर से दिया जायेगा। संस्था की ओर से सेंटर में मैनपावर के साथ ही ट्रेनिंग कराने के लिए विशेषज्ञों की तैनाती की जाएगी। ये विशेषज्ञ छात्रों को डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स, डाटा एनालिसिस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स की ट्रेनिंग देंगे।

60 घंटे का होगा कोर्स

विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थानों की संख्या साढ़े सात सौ से ज्यादा है। जिनमें काफी संख्या में छात्र विभिन्न कोर्स की पढ़ाई करते हैं। ऐसे में इन छात्रों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से यह पहल की जा रही है। इनोवेशन सेंटर में शुरूआती दौर में करीब दो हजार छात्रों को हर साल प्रशिक्षित किया जाएगा। यह स्किल डेवलपमेंट कोर्स 60 घंटे/12 सप्ताह का होगा। जिसमें 30 घंटे थ्योरी तो 30 घंटे handson कराया जाएगा। कोर्स पूरा होने के बाद प्रशिक्षित छात्र किसी आइडिया का प्रोटोटाइप प्रस्तुत करेंगे। प्रशिक्षित छात्र उद्योगों में तो जाएंगे ही साथ ही अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकेंगे। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों का रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा। जो उन्हें आगे भविष्य में काम आयेगा।  

एरा फाउंडेशन बैंगलोर गयी एकेटीयू की टीम ने वहां संस्था के कार्यों को नजदीक से देखा जिससे कि विश्वविद्यालय के साथ हुए एमओयू का सफल क्रियान्वयन किया जा सके। जल्द ही संस्था विश्वविद्यालय पहुंचकर इनोवेशन सेंटर स्थापना, की रूपरेखा तय करेगी। कुलसचिव अन्नावि दिनेश कुमार के नेतृत्व में गयी टीम में एसो. डीन इनोवेशन डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसो. डीन यूजी डॉ. प्रदीप कुमार, सहायक कुलसचिव डॉ. आयुष श्रीवास्तव और इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह शामिल हैं।