Friday , September 20 2024

भक्ति के रंग से सराबोर हुए भक्त, खेली फूलों की होली

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। होली का पर्व हो और राधा-रानी का जिक्र न हो, ऐसा संभव नहीं है। ऊपर से यदि बरसाने वाली राधे अपने कन्हैया के साथ सात दिनों तक कहीं विराजमान हो जाए तो वहां होली की छटा अलग ही दिखाई देगी। कुछ ऐसा ही नजारा मानस गार्डन कॉलोनी में भी दिखा। जहां पिछले 16 मार्च से चल रही श्रीमदभागवत कथा के विश्राम पर शुक्रवार को फूलों की होली में भक्त सराबोर हो गए। शनिवार को हवन-पूजन और विशाल भंडारे के साथ श्रीमदभागवत कथा का समापन होगा। 

ज्ञानयज्ञ सप्ताह के अंतिम दिन श्रीमद्भागवत का रसपान पाने के लिए भक्तों का जनसैलाब कथा स्थल पर उमड़ पड़ा। श्रीधाम वृंदावन से पधारे कथा व्यास शिवांक जी महाराज ने कई कथाओं का श्रवण भक्तों को कराया। जिसमें प्रभु कृष्ण की हजारों शादियों का प्रसंग, सुदामा प्रसंग और परीक्षित मोक्ष की कथाएं भी शामिल थीं। भगवान कृष्ण के बालसखा सुदामा का चरित्र व राजा परीक्षित के मोक्ष की कथा सुनकर उपस्थित श्रोता भक्ति सरिता में डूब गए। उन्होंने बताया कि सुदामा चरित्र के माध्यम से भगवान ने खुद भक्तों के सामने दोस्ती की बड़ी मिसाल पेश की है। 

परीक्षित मोक्ष की कथा सुनाते हुए उन्होंने बताया कि कलयुग के प्रभाव के कारण राजा ने पास पड़े मरे हुए सर्प को महर्षि के गले डाल दिया और चले गए। महर्षि के पुत्र श्रृंगी ऋषि ने यह दृश्य देखा और राजा को सातवें दिन सांप के काटने से मृत्यु होने का श्राप दे दिया। ऋषि के श्राप को पूरा करने के लिए तक्षक नाग ब्राह्मण का छद्म वेश धारण कर राजा परिक्षित के पास पहुंचकर उन्हें डंस लेता है और उनकी मृत्यु हो जाती है। लेकिन श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण करने के कारण राजा परीक्षित को मोक्ष प्राप्त होता है। पिता की मृत्यु देखकर राजा परीक्षित के पुत्र जनमेजय क्रोधित होकर सर्प नष्ट हेतु आहुतियां यज्ञ में डलवाना शुरू कर देते हैं, जिनके प्रभाव से संसार के सभी सर्प यज्ञ कुंडों में भस्म होना शुरू हो जाते हैं। तब देवता सहित सभी ऋषि मुनि राजा जनमेजय को समझाते हैं और उन्हें ऐसा करने से रोकते हैं। 

शिवांक महाराज कहाकि कथा के श्रवण करने से जन्मों-जन्म के पापों का नाश होता है और श्री हरि भगवान विष्णु के लोक की प्राप्ति होती है। इसलिए संसार में मनुष्य को सदा अच्छे कर्म करना चाहिए, तभी उसका कल्याण संभव है। हालांकि माता-पिता के संस्कार ही संतान में आते हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य को सदा अच्छे कर्म ही करना चाहिए। मोक्ष का शाश्वत साधन है श्रीमद भागवत। जिसके श्रवण मात्र से सात दिन में सम्राट परीक्षित को मोक्ष प्राप्त हो गया। इसलिए ब्रह्मा जी ने अपने लोक में एक तराजू लगाई। इसके एक पलडे़ में सारे धर्म और दूसरे में श्रीमद भागवत को रखा तो भागवत का ही पलड़ा भारी रहा। अर्थात भागवत सारे वेद, पुराण व शास्त्रों का मुकुट है। 

इस मौके पर मुख्य यजमान शिव नारायण जायसवाल व उर्मिला देवी, डॉ. ज्योति, डॉ. विजित, पार्थ, सृजय, उपभोक्ता फोरम के जज अमरजीत त्रिपाठी, एडीजे चंद्रमोहन चतुर्वेदी, विक्रम सिंह, अशोक पांडेय, आलोक सक्सेना, अवनीश तिवारी, सुभाष चंद्र, अजय वर्मा, टीएन चौबे, डॉ. राजेश सिंह, गोविंद पांडेय, सुधा मिश्रा, श्वेता सिंह, बबिता चतुर्वेदी, डॉ. विभा सिंह, गरिमा सिंह, प्रेमा श्रीवास्तव, प्रियम्बदा पांडेय, अर्चना सिंह, उर्वशी चतुर्वेदी, डॉ. केएल मिश्र, रवींद्र प्रजापति, एचएस मिश्र, एसके वाजपेयी, ललित कुमार, केके सिंह, एसबी सिंह, घनश्याम तिवारी, राजेंद्र गुप्ता, एनएस चौहान, विजय शंकर सिंह, केके शर्मा, हर्ष उपाध्याय, दीपक यादव और कुंवरजी श्रीवास्तव सहित काफी संख्या में भक्त उपस्थित रहे।