Friday , September 20 2024

श्री सीमेंट एटा में कर रहा 700 करोड़ का इंवेस्टमेंट, अप्रैल 2025 में शुरु हो जाएगा प्लांट

 

लखनऊ (संतोष कुमार सिंह/टेलीस्कोप टुडे)। उत्तर प्रदेश के एटा में श्री सीमेंट लिमिटेड 700 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट कर नया प्लांट लगाएगा। श्री सीमेंट का एटा का यह प्लांट यूपी का दूसरा और देश का 17वां प्लांट होगा। इस कंपनी का नोएडा में पहले से एक प्लांट चल रहा है। एटा में दूसरा बड़ा प्लांट अप्रैल 2025 तक चालू हो जायेगा। 

सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4ः0 में आये श्री सीमेंट लिमिटेड के चेयरमैन हरि मोहन बांगुर ने “टेलीस्कोप टुडे” के विशेष संवाददाता संतोष कुमार सिंह से खास बातचीत में बताया कि यूपी में बिजली, सड़क परिवहन और कानून व्यवस्था पहले से काफी बेहतर हुआ है। ज्यादातर उद्योगपति दो से तीन साल तक स्थाई सरकार की कार्यप्रणाली को देखते और समझते हैं। यूपी में इंवेस्टमेंट करने का यह सही समय है।

उन्होंने कहा कि किसी भी शहर या फिर गांव में अब कच्चा मकान नहीं बन रहा। पक्के मकान का निर्माण तेजी से हो रहा है। जाहिर है इससे सीमेंट की मांग बढ़ी है। उत्तर प्रदेश में चूना पत्थर (कच्चा माल) नहीं है। एटा वाले फैक्ट्री में हम मध्य प्रदेश के सतना और रीवा से कच्चा माल मंगवाएंगे। वहां से सेमी फिनिश प्रोडक्ट लाया जायेगा और फैक्ट्री में सीमेंट तैयार किया जायेगा। हरि मोहन बांगुर ने बताया कि एटा वाली फैक्ट्री में रोजाना 8000 टन यानि लगभग 1 लाख 60 हजार बोरी सीमेंट का प्रोडक्शन रोजाना होगा। उन्होंने कहा कि इस सीमेंट फैक्ट्री में 1000 लोगों को नौकरी मिलेगी। वहीं लगभग 5000 लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा।