Tuesday , July 16 2024

स्वास्थ्य शिविर में निःशुल्क जांच संग दिया चिकित्सीय परामर्श

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। मैक्स अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली एवं खुशी फॉउण्डेशन के तत्वावधान में रविवार को कृष्णा नगर स्थित मंगलम गेस्ट हाउस में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। शिविर में लोगों ने स्वास्थ्य सम्बंधित जांच करायी और चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया। शिविर में वागा अस्पताल एवं डेंटोमैक्स क्लिनिक के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण किया। 

शिविर में जांच के साथ ही मोतियाबिन्द और अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को आपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। वागा अस्पताल की डॉ. पल्लवी सिंह (आई सर्जन) ने कहाकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है। आंखों की बीमारी से बचने के लिए विटामिन ए तथा सी से भरपूर भोजन लेना चाहिए। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान निरंतरता से बचें। आंखों में कुछ पड़ जाने पर रगड़ें नहीं। वहीं दांतों की निःशुल्क जांच डेंटोमैक्स क्लिनिक के डॉ. इंद्रजीत सिंह द्वारा की गयी। 

खुशी क्लिनिक एन्ड वेलनेस सेण्टर की होम्योपैथिक महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. विनीता द्विवेदी ने भी निःशुल्क परामर्श दिया एवं होमियोपैथी द्वारा ह्रदय से सम्बंधित रोगों के उपचार के बारे में लोगों को जागरूक भी किया। इसके अलावा उन्होंने आजकल की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में स्वस्थ रहने के नुस्खे बताये एवं महिलाओं को तनाव मुक्त रहने का मूल मंत्र भी दिया। खुशी फॉउण्डेशन की तरफ से ऋचा द्विवेदी ने आए हुए डॉक्टरों का आभार व्यक्त करते हुए कहाकि ऐसे शिविरों से समाज में जागरूकता आती है और लोगों में निस्वार्थ भावना उत्पन्न होती है।

इस मौके पर डॉक्टर यसनो की निदेशक ज्योति ने बताया कि खुशी फॉउण्डेशन के सहयोग से हर माह इस तरह के निःशुल्क शिविरों का आयोजन किया जाता है जिससे आमजन तक उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच सकें। वागा अस्पताल के रामानंद पाण्डेय ने बताया कि वागा अस्पताल एवं खुशी फॉउण्डेशन द्वारा इस तरह के और भी शिविर आयोजित किये जाएंगे। 

मैक्स अस्पताल से सुधांशु मिश्रा ने बताया कि आजकल की तनाव भरी जिंदगी और बदलती लाइफ स्टाइल में इस तरह के शिविरों की आवश्यकता बढ़ जाती है और इसी के महत्व को देखते हुए मैक्स अस्पताल ने खुशी फॉउण्डेशन के साथ  स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया है।

शिविर के दौरान एवं खुशी फॉउण्डेशन के पदाधिकारियों के अलावा एमोहा हेल्थ केयर से राहुल तिवारी एवं सिंधी समाज से अशोक चंदवानी एवं मुरलीधर आहूजा ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।