Monday , July 15 2024

समर्पण ग्रुप : तीन दिवसीय आत्मरक्षा कार्यशाला का आगाज, स्टूडेंट्स ने लिया ये संकल्प

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। समर्पण ग्रुप द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आत्मरक्षा कार्यशाला के पहले दिन का शुभारंभ संस्थापक डाॅ. आरएस दुबे एवं संस्थान की प्रधानाचार्या डाॅ. दीप्ति शुक्ला, प्रशिक्षिका प्रो. प्रीति पाण्डेय एवं प्रशिक्षिका सहायक हरीओम शुक्ला ने किया। जिसमें संस्थान के करीब 600 छात्र/छात्राएं (बीएससी नर्सिंग, जीएनएम, एएनएम एवं पैरामेडिकल) सहभागी बने।

प्रथम चरण में सर्वप्रथम प्रशिक्षिका द्वारा आत्मरक्षा के विषय में छात्र/छात्राओं के साथ विस्तृत चर्चा की गई तथा उनको अपनी रक्षा करने के लिए सुझाव दिये गये। प्रशिक्षिका द्वारा समस्त छात्र/छात्राओं को समर्पण लाॅन में किक लगाना, पंच लगाना, स्टान्स लगाना, ब्लाॅक करना आदि सिखाया गया।

द्वितीय चरण में प्रशिक्षिका द्वारा छात्र/छात्राओं से आत्मरक्षा के सम्बन्ध में वार्ता की गई और उनके प्रश्नों का पूरी तत्परता के साथ उत्तर दिया गया। जिसको समस्त छात्र/छात्राओं ने पूरी तत्परता से सुना एवं समझा तथा प्रशिक्षिका को आश्वस्त किया कि अब हम लोग समाज में यदि कभी ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां हमें अपनी आत्मरक्षा करने की जरूरत पड़े, तो हम निःसंकोच अपनी आत्मरक्षा करने का प्रयास करेंगे। वहीं प्रशिक्षण अवधि के दौरान बताई गयी बातों को अपने दिमाग में रखेंगे तथा भविष्य में प्रशिक्षिका द्वारा बताए गये एवं दिखाए गये रास्ते पर ही चलेंगे। जिसके पश्चात समस्त छात्र/छात्राओं द्वारा संकल्प लिया गया कि हमने जो भी आत्मरक्षा कार्यशाला में कौशल सीखा है उसका नियमित अभ्यास करते हुए अपने जीवन में उसका पूर्ण रूप से परिपालन करेेंगे।