Tuesday , September 17 2024

नवीन कुमार ने संभाला यूपीएमआरसी के निदेशक – रोलिंग स्टॉक एण्ड सिस्टम्स का कार्यभार

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निदेशक (रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम्स) के पद पर नियुक्त हुए नवीन कुमार ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। नवीन कुमार यूपीएमआरसी में शामिल होने से पहले रेल मंत्रालय में स्थापना अधिकारी के रूप में कार्यरत थे।

पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर नवीन कुमार के पास रेलवे में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है और उन्होंने रेलवे बोर्ड, जोनल रेलवे में संयुक्त सचिव, कार्यकारी निदेशक-स्थापना (राजपत्रित संवर्ग) आदि सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कैगा और रावतभाटा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के लिए भारत के पहले IEEE-387 कंप्लायेंट 2.4 मेगावाट डीजी सेट के डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब डीआरएस के रूप में नवीन कुमार लखनऊ, कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के रोलिंग स्टॉक और सिस्टम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी सुशील कुमार ने नवीन कुमार को निदेशक (रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम्स), यूपीएमआरसी का पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यूपीएमआरसी को निश्चित रूप से नवीन कुमार की विशेषज्ञता और लंबे अनुभव का लाभ मिलेगा।