Tuesday , September 17 2024

SBI फाउंडेशन : दृष्टि सामाजिक संस्थान में नवीनीकरण कार्य का शुभारंभ

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय स्टेट बैंक के उप प्रबंध निदेशक (मानव संसाधन) एवं कॉरपोरेट विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र ने रविवार को जानकीपुरम विस्तार में स्थित दृष्टि सामाजिक संस्थान में एसबीआई फाउंडेशन के सहयोग से किए जा रहे नवीनीकरण कार्य का शुभारंभ किया। दृष्टि सामाजिक संस्थान के बच्चों ने पुष्पवर्षा कर अतिथियों का स्वागत किया।

दृष्टि की स्थापना वर्ष 1990 में पूर्व पत्रकार स्वर्गीय नीता बहादुर ने अनाथ दिव्यांग बच्चों के कल्याण तथा समाज में पुनर्स्थापना हेतु की थी। आज दृष्टि में इस प्रकार के 260 बच्चों की सेवा की जा रही है तथा विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस नवीनीकरण कार्य में एसबीआई फाउंडेशन द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए ओम प्रकाश मिश्र ने कहा कि एसबीआई फाउंडेशन पूरे देश में इस प्रकार के कई प्रोजेक्ट में सहयोग कर रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस सहयोग से दृष्टि के विशेष बच्चों का जीवन बेहतर बनेगा।

दृष्टि सामाजिक संस्थान के अध्यक्ष ने धन्यवाद देते हुए कहा कि भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले 30 वर्ष से अधिक हर मोड पर दृष्टि की सहायता की है और एसबीआई फाउंडेशन का वर्तमान प्रोजेक्ट में सहयोग दृष्टि की बेहतरी में मिल का पत्थर साबित होगा। संजय प्रकाश (एमडी एवं सीईओ, एसबीआई फाउंडेशन) ने विस्तार से फाउंडेशन के कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि दृष्टि के साथ सहयोग करने में आओ तो इतनी बड़ी तादाद में विशेष बच्चों की सहायता करके उन्हें गर्व महसूस हो रहा है।

समारोह में अन्य गणमान्य लोगों के अलावा फाउडेशन के प्रेसिडेंट एवं सीओओ जगन्नाथ साहू, एसबीआई के महाप्रबंधक एमएल वीएस प्रकाश तथा बैंक के कई वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे। इस अवसर पर दृष्टि विशेष बच्चों ने अपने अपने विशेष ढंग से खुशी जाहिर की और मेहमानों का धन्यवाद किया। उन्होंने आगंतुकों को अपने हाथ से बनाए क्राफ्ट आइटम, पेंटिंग्स तथा कार्ड्स इत्यादि भी भेंट किए। समारोह की विशेषता इन विशेष बच्चों द्वारा समारोह के लिए दृष्टि परिसर की सजावट रही जो देखते ही बनती थी।