Thursday , September 19 2024

“अभिविन्यास-2023” पढ़ाई के साथ अतिरिक्त कौशल और अनुभव भी महत्वपूर्ण

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय में नव प्रवेशित बीटेक एवं एमसीए के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम “अभिविन्यास-2023” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं कुलगीत से हुआ। इसके पश्चात् संकायाध्यक्ष प्रो. एके सिंह, कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डीन छात्र कल्याण प्रो. संगीता साहू एवं विशिष्ट अतिथि डीन एकेडमिक्स प्रो. गीतांजलि मिश्रा द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया।

संकायाध्यक्ष प्रो. एके सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जो हमारे समाज के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि यह आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है, जिसमें आप नए ज्ञान का संग्रहण करेंगे, नये मित्र बनाएंगे और नई दिशाओं में बढ़ने का साहस करेंगे। यहां पर आपको उन्नत शिक्षा, उत्कृष्ट विकास के अवसर और अनगिनत संभावनाएं मिलेगी। अगर आप मेहनत, समर्पण और उत्साह से काम करेंगे तो आपकी सफलता निश्चित है। 

इसके बाद इंजीनियरिंग संकाय के पूर्व छात्र प्रतीक मिश्रा ने प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा किया और उन्हें प्रेरित किया। अंतिम वर्ष के छात्र राहुल सिंह ने छात्रों में अपने एजुकेशनल स्टार्टअप ब्रेन बाइट्स के बारे में जानकारी दी और छात्रों को स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

डीन छात्र कल्याण प्रोफेसर संगीता साहू ने एक प्रेरक कहानी के माध्यम से नए छात्रों में प्रतिदिन कक्षाओं में उपस्थित रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि आपको पढ़ाई के साथ-साथ अतिरिक्त कौशल और अनुभव भी महत्वपूर्ण है। इनको ध्यान में रखकर आप अपने करियर की शुरुआत में ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर गीतांजलि मिश्रा ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप इस संस्था के महत्वपूर्ण अंग है और हमारी आशा है कि आप यहां अपनी अद्वितीय पहचान बनाएंगे। आपकी शिक्षा केवल तकनीकि ज्ञान तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि यह आपके व्यक्तिगत और पेशेवर विकास का भी हिस्सा होना चाहिए। इंजीनियरिंग क्षेत्र में अत्यधिक अवसर है और आपकी योग्यता, कौशल और अनुभव आपकी सफलता की कुंजी हो सकती है।

इंजीनियरिंग संकाय के लिटरेरी काउंसिल ENLIT ने पंचलैट नामक एक थियेटर की प्रस्तुति की। कार्यक्रम के अंत में संकाय के सभी संघों और सेलों से छात्रों को परिचित करवाया गया। इस कार्यक्रम में संकाय के शिक्षकों एवं 300 से अधिक छात्रों नें प्रतिभाग किया।