Friday , September 20 2024

छात्राओं को दी कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के रोकथाम की जानकारी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय अलीगंज में प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी के कुशल नेतृत्व में करियर काउंसलिंग सेल एवं महिला प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के रोकथाम विषय पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई।

करियर काउंसलिंग सेल के प्रभारी एवं कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. शरद कुमार वैश्य ने कार्यक्रम के विषय वस्तु पर अपने विचार रखे। उन्होंने मुख्य अतिथि, प्राचार्या एवं प्रतिभागी शिक्षकों, छात्राओं का स्वागत किया और  मुख्य अतिथि का परिचय उपस्थित प्रतिभागियों को कराया। प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी ने अपने स्वागत उद्बोधन में मुख्य अतिथि एवं कार्यक्रम के प्रशिक्षक कर्नल संजय त्रिपाठी का स्वागत करते हुए कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के रोकथाम अधिनियम 2013 विषय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला की वर्तमान प्रासंगिकता को रेखांकित किया। प्रशिक्षक कर्नल संजय त्रिपाठी ने कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न की रोकथाम अधिनियम 2013 के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, लैंगिक उत्पीड़न की रोकथाम की आवश्यकता, लैंगिक उत्पीड़न का स्वरूप, लैंगिक उत्पीड़न के लिए मौजूदा विधिक कार्यवाही इत्यादि की विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने बताया कि कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यक्रम का प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए, जिससे महिलाओं में लैंगिक उत्पीड़न से बचाव की समझ विकसित हो सके। इस अधिनियम के अंतर्गत रिपोर्ट दर्ज करने के लिए निर्धारित टाइमलाइन के विषय में बताते हुए उसके अनुपालन को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर रश्मि बिश्नोई ने मुख्य अतिथि एवं प्रशिक्षक सहित सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रो. संजय बरनवाल, प्रो. विनीता लाल, डॉ. राजीव यादव, डा. क्रांति सिंह, डॉ. रश्मि अग्रवाल, डॉ. उषा मिश्रा, डॉ. श्वेता भारद्वाज, डॉ. रोशनी सिंह, डॉ. पूनम वर्मा, डॉ. श्रद्धा, प्रो. कंचन लता, डॉ. मीनाक्षी शुक्ला, डॉ. जयप्रकाश वर्मा, डॉ. विशाल सिंह, डॉ. राहुल पटेल, डॉ. ज्योति, डा. सपना जायसवाल, डॉ. अरविंद, डा. प्रतिमा शर्मा, डा. भास्कर शर्मा, अमित राजशील सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी एवं महाविद्यालय की छात्राओं ने उपस्थित होकर कार्यशाला में प्रतिभाग करते हुए प्रशिक्षण प्राप्त किया।