Sunday , March 3 2024

AKTU : नवप्रवेशित छात्रों ने किया सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज का भ्रमण


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय के निर्देशन एवं विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड के मार्गदशन में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेस के नवप्रवेशित छात्रों के दल ने भ्रमण किया। यह भ्रमण फॉरेंसिक साइंस छात्रों के ओरिएंटेशन प्रोग्राम के तत्वावधान में आयोजित किया गया।
प्रो. मनीष गौड ने छात्रों से बात करते हुए बताया कि फोरेंसिक साइंसेस की उपयोगिता विभिन्न क्षेत्रों जैसे साइबर सिक्युरिटी, नैनो टेक्नोलॉजी, मेकाट्रॉनिक्स में किया जा सकता हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस क्षेत्र में कुशल लोगों की संख्या बहुत ही कम हैं। इस संस्थान को बनाने के पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विज़न फोरेंसिक शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्ट विचारों और नवाचारों के माध्यम से भारतीय और वैश्विक आपराधिक न्याय प्रणाली, उद्योग और समाज को एक स्रोत बनने में योगदान देना से है।
इसके बाद छात्रों ने सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज के विभिन्न लैबो का भ्रमण किया। जिसमे मुख्यतः थ्री डी लैब, इन्डस्ट्रीअल ऑटमैशन लैब, कुका रोबाटिक्स सेंटर, सेन्सर लैब, एआई लैब, साइबर सिक्युरिटी लैब एवं नैनो लैब का स्टूडेंट्स ने भ्रमण किया।
सी 3 आई लैब, आईआईटी कानपुर से आए कार्तिकेय गौड ने ब्लॉक चैन पर एक प्रस्तुति छात्रों को दी और उन्हे फोरेंसिक साइंसेस की उपयोगिता के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मंजरी शुक्ला, गौरव राय एवं अनुराग चौबे के द्वारा किया गया।