Saturday , July 27 2024

नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में हुआ अभिविन्यास दीक्षारंभ कार्यक्रम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, अलीगंज में नव-प्रवेशित छात्राओं को विषयों की जानकारी व प्राध्यापकों से परिचय कराने हेतु मंगलवार को “अभिविन्यास दीक्षारंभ कार्यक्रम” का आरंभ किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने शिक्षा के महत्व, महाविद्यालय की संस्कृति और इतिहास के बारे में बताते हुए भविष्य में महाविद्यालय में प्राप्त होने वाली अनेकों कैरियर सम्भावनाओं के बारे में छात्राओं को बताया। उन्होंने कहा कि उचित समय और उचित तरीके से किया गया परिश्रम जीवन की दिशा को परिवर्तित कर सकता है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. शालिनी श्रीवास्तव ने विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों को अपने विषय की जानकारी कराने हेतु मंच पर आमंत्रित किया। कला संकाय से विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों ने अपने विषय की जानकारी, एनईपी, परीक्षा के बारे में विस्तार से दी। बीएससी व बीकॉम के प्राध्यापकों ने अपने बारे में बताया और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

महाविद्यालय में क्रियाशील विभिन्न समितियों के प्रभारियों द्वारा एनएसएस, एनसीसी, रेंजर्स, अभ्युदय योजना, लाइब्रेरी, स्कॉलरशिप, इग्नू यूपीआरटीयू, एडवांस एक्सल कोर्स, जीएसटी और टैली कोर्स, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। सभी प्राध्यापकों ने छात्राओं को अनुशासन, निष्ठा और मेहनत से अध्ययन करने के लिए अभिप्रेरित किया। समय सारणी के अनुसार और यूनिफॉर्म में महाविद्यालय में आने के लिए उन्हें निर्देशित किया गया।